हिमाचल चुनाव : C-वोटर के सर्वे में मोदी का चला जादू, BJP की बंपर जीत की भविष्यवाणी

2017-11-07_himachal54.jpg

गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में वोटिंग है. वोटिंग से पहले सी-वोटर के प्री पोल सर्वे में BJP की जबर्दस्त जीत की भविष्यवाणी की गई है. इस सर्वे की मानें तो मुताबिक BJP का वोट शेयर 11.8 फीसदी बढ़ता नजर आ रहा है जबकि कांग्रेस के वोट शेयर में करीब 5 फीसदी की गिरावट होने जा रही है. सीटों के लिहाज से भी BJP फायदे में दिख रही है. पार्टी को दोगुनी सीटों पर जीत मिलने की संभावना जताई गई है. 

सर्वे के मुताबिक , BJP की सीटों की संख्या 26 से बढ़कर 52 हो जाएगी. पिछले चुनाव में 36 सीटों पर विजयी रही कांग्रेस को 21 सीटों पर नुकसान हो रहा है. 

सर्वे में लोगों ने माना है कि राज्य में बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है. यही विषय लोगों के लिए बड़ा मुद्दा है. राज्य की समस्याओं को सुलझाने के सवाल पर भी 47 फीसदी लोगों ने BJP पर भरोसा जताया है वहीं, कांग्रेस के साथ 24.7 फीसदी लोग ही खड़े हुए. BJP ने प्रेम कुमार धूमल को बतौर सीएम प्रोजेक्ट किया है. 32 फीसदी लोग धूमल को अगला सीएम देखना चाहते हैं जबकि मौजूदा सीएम वीरभद्र सिंह के नाम पर 31 फीसदी लोगों ने मुहर लगाई है.

बता दें कि हिमाचल चुनाव में BJP ने सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल को बनाया है लेकिन पार्टी जानती है कि वोट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर ही मिलेगा. सर्वे में राज्य के 60 फीसदी लोग प्रधानमंत्री के साथ खड़े दिखे तो 18.3 फीसदी लोग भी पीएम के काम से लगभग खुश थे. हालांकि राज्य में 12.7 फीसदी लोग ऐसे भी थे जो पीएम के कार्य से खुश नहीं हैं.



loading...