भारी बारिश से गुजरात में बाढ़ जैसे हालात, अब तक 29 लोगों की मौत, कई ट्रेनें फंसी, NDRF-AIR FORCE अलर्ट पर

2018-07-17_gujraat.jpeg

गुजरात के कई जिलों में सोमवार को भारी बारिश हुई. सबसे ज्यादा बारिश से प्रभावित सोमनाथ जिले के चार गांव जलमग्न हो गए. भारी बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ में फंसी एक मीटर गेज ट्रेन के 70 यात्रियों को बचाने के लिए एनडीआरएफ को उतारना पड़ा और वायुसेना को भी अलर्ट कर दिया गया है. मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने तैयारी का आकलन करने के लिए आपात बैठक की है. उन्होंने बताया कि छह-सात जिले वर्षा से प्रभावित हुए हैं तथा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) एवं वायुसेना की 15 टीमों को बिल्कुल चौकन्ना रखा गया है.

सीएम ने मीडिया से कहा, हमने एनडीआरएफ की पांच और टीमें मांगी हैं. आज स्थिति नियंत्रण में है लेकिन फिर भी आपदा प्रबंधन मशीनरी को बिल्कुल तैयार रहने को कहा गया है क्योंकि अगले पांच दिनों में भारी वर्षा होने का अनुमान है. एक आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि गिर गधाडा रेलवे स्टेशन पर जलभराव के चलते देववाडा-वेरावल मीटर गेज लाइन पर फंस गयी एक ट्रेन के 70 यात्रियों को बचाने लिए एनडीआरएफ को आगे आने पड़ा. अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है.
 
अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार ने मीडिया से कहा कि राज्य सरकार ने गिर गधाडा तालुक के चार गांवों का संपर्क कट जाने के बाद वायुसेना की मदद मांगी है. गिर सोमनाथ के जिलाधिकारी अजय प्रकाश ने ट्वीट किया कि कई नदियां उफान पर हैं और एक एनडीआएफ टीम को उना में तैनात किया गया है. स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है. आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न जिलों में सैंकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है.



loading...