ताज़ा खबर

बारिश के मौसम में इन चीजों का करें सेवन, कोई भी बीमारी आपको छू नहीं पायेगी

2018-07-05_monsoonseasondiet.jpg

चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से राहत देने के लिए बारिश का मौसम दस्तक दे चुका है. पहली बरसात के साथ गर्मी से राहत तो मिलती है, लेकिन इसी के साथ यह मौसम बहुत सारी बीमारियां भी लेकर आता है. मानसून के मौसम के साथ सर्दी-जुकाम, वायरल और फ्लू जैसी बीमारियां बहुत जल्दी लोगों को अपनी चपेट में ले लेती हैं. जिस वजह से इस मौसम में अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं मानसून में कैसा हो आपका डाइट प्लान? किन चीजों को खाएं और किन को ना खायें.

बरसात के मौसम में अपनी डाइट में सबसे पहले उबली हुई सब्जियों को शामिल करना चाहिए. ऐसा करने से सब्जियों के पोषक तत्व उसमें बरकरार रहते हैं और उसमें मौजूद हमारे शरीर तो नुकसान पहुंचाने वाले किटाणु नष्ट हो जाते हैं. कोशिश करें ब्रोकली, गाजर, टमाटर और मशरूम को उबाल कर खाएं.

बारिश हुई नहीं आपका मन चाय की गर्मा गर्म चुस्की और पकोड़ों को खाने का करता है, पर शायद आप यह नहीं जानते कि यह आपकी सेहत पर कितना बुरा असर डालता है. चाय पकोड़े के बजाय सूप का चयन करें. ध्यान दें आप अपने सूप में अदरक और लहसुन जरूर डाले, यह सूप का स्वाद तो बढ़ाता ही है इसके साथ ही यह आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग बनाने में मदद करता है.

बरसात और गर्मा गर्म चाय की बात ही अलग है, लेकिन इस बात का ध्यान दें कि आप तुलसी वाली चाय का चयन करें. तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको कई बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं.

बारिश के आने से मौसम के बदलाव होने आपके शरीर का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी है. जिसके लिए ड्राइ फ्रूट्स का अधिक मात्रा में सेवन करें, जो कि आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं.

बरसात के मौसम में गलती से भी पत्तेदार सब्जियों का सेवन न करें. पालक, पत्ता गोभी और गोभी को लाने से बचें. इनके बजाय खीरा, टमाटर, संतरा और आम को अपनी डाइट में शामिल करें. 



loading...