सोने से पहले रात को खाएं नारियल का एक टुकड़ा, मिलेंगे ये अहम फायदें

2018-05-25_nariyal.jpg

नारियल का उपयोग वैसे तो पूजा-पाठ में होता है. लेकिन आप नहीं जानते होंगे नारियल का एक टुकड़ा आपको कितने सारे फायदे दे सकता है. ये बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही मेमोरी को भी शार्प करता है. इससे कई दूसरे भी फायदे हैं. भोपाल की आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और लंदन से पीएचडी करने वाली गीतांजलि शर्मा ने इससे होने वाले फायदों के बारे में बताया है. 

गीतांजलि शर्मा ने कहा कि नारियल विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. गर्मी में ये ठंडक पहुंचाता है, इसमें पानी की मात्रा भी अच्छी होती है. इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेड करता है, इससे बाल और स्किन हेल्दी रहती है. 

नारियल खाने के और भी कई फायदे हैं -

अगर आपको कब्ज की प्रॉब्लम रहती है तो नारियल के एक टुकड़े को रात को खाकर सो जाएं. सुबह आपका पेट साफ हो जाएगा, क्योंकि इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पेट साफ कर देता है. जिन लोगों को गर्मियों में नाक से खून आता है. तो वह इसे मिश्री के साथ खाएं, उनके लिए ये दवा की तरह है. अगर किसी को उल्टी हो रही है तो उसे नारियल का एक टुकड़ा लेकर अपने मुहं में रखकर कुछ समय तक उसे चबाते रहना चाहिए, जिससे कुछ देर के बाद ही उल्टी ठीक हो जाएगीं.



loading...