ताज़ा खबर

रोजाना खाएं इलाइची फिर देखें चमत्कारी परिणाम

2017-12-30_Benefitsofcardamom.jpg

खीर का स्वाद हो या फिर हलवे का जायका इन दोनों ही सूरतों में इलायची का तड़का कमाल दिखा देता हैं। लेकिन आज हम आपको इलायची का ऐसा फायदा बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपनी सारी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। 

हाजमा करता है दुरुस्त: अक्सर लोग उल्टा सीधा खा लेते हैं जिससे उनका हाजमा बिगड़ जाता है ऐसे में इलायची आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकती हैं। रोजाना इसे खाने से आपका हाजमा ठीक रहता है।

कमजोरी से दिलाता है छुटकारा: रोजाना इलायची का सेवन भूख बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके साथ ही शरीर में एनर्जी बनी रहती हैं।

पुरुषों की कमजोरी दूर करने में मददगार: रोजाना रात में सोने से पहले इलायची का सेवन पुरुषों के लिए अच्छा रहता है। इससे पुरुषों की नपुंसकता धीरे धीरे खत्म हो जाती है। इसे गरम पानी या फिर दूध के साथ पिएं।

ब्लडप्रेशर करता है नियंत्रित: इलायची ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करना का भी काम करता है। इसमें पोटेशियम और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जो ब्लड सर्कुलेशन बराबर बनाए रखता है। 

यूरिन इंफेक्शन में देता है राहत: इलायची को रोजाना खाना यूरिन इंफेक्शन से भी राहत दिलाता है। ये यूरिन को बढ़ाने में सहायता करता है साथ ही इंफेक्शन जल्द ही ठीक करता है। 

फेफड़ों की परेशानी दूर करें: छोटी इलायची से फेफड़ों में रक्तसंचार तेज गति से होने लगता है. इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज जुकाम और खांसी से राहत मिलती है. आयुर्वेद में इलायची की तासीर गर्म मानी गई है, जो कि शरीर को गर्मी देती है. इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर पर ठंड का असर कम होता है.

उल्टी की समस्या में राहत: क्या आपको भी चंद किलोमीटर का सफर करने पर उल्टी आने की समस्या है. यदि हां तो सफर शुरू करने से पहले इलायची का सेवन आपको इस समस्या से राहत देगा. यदि आपको यह लग रहा है कि सफर में पूरे समय उल्टी की समस्या हो सकती है तो आप पूरे रास्ते छोटी इलायची मुंह में डाले रखें.

गले की खराश को दूर करें: यदि मौसम बदलने पर या सामान्य दिनों में भी आपको गले की खराश की शिकायत है तो छोटी इलायची का सेवन आपके गले की खराश को दूर कर देगा. इसका सेवन करने से गले में होने वाले दर्द से भी आराम मिलता है.



loading...