देखिये आम खाने से कैसे बढ़ जाता है वजन

2018-05-17_mango.jpg

आजकल गर्मी का मौसम है और इस मौसम में ज्यादातर लोग ठंडी चीजें खाना पीना ज्यादा पसंद करते हैं. गर्मी के मौसम में बाजार में आम भी खूब बिकता है बाजार में कई तरह के आम आना शुरू हो गए हैं. अगर आप भी आम खाने के शौकीन हैं तो जानिए आम खाने के क्या फायदे और नुकसान हैं.

वैसे गर्मी के मौसम के शुरू होते ही बाजार में आम आना शुरू हो जाता है और हर किसी का आम खाने का मन करता है चाहे वह बच्चें, नौजवान या बुजुर्ग हर कोई आम खाना और आम का जूस पीना पसंद करता है. आम खाने को लेकर कई बातें सामने आती है जिसमें कहा जाता है. कि आम खाने से वजन बढ़ जाता है ऐसा इसलिए कहा जाता है.

आम में सुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जिसके कारण कई लोग आम खाने से डरते हैं, और उन्हें डर रहता है कि आम खाने से उनका वजन बढ़ सकता है. देखिये आम खाने के तरीके और कुछ महत्वपूर्ण फायदे-

आम को लेकर कहा जाता है कि यह एक संपूर्ण आहार नहीं है लेकिन इसमें विटामिन ए, कॉपर, पोटैशियम और लौह जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते है. 

आम में भरपूर मात्रा में शर्करा होता है, जो शरीर की उर्जा को बढ़ाता है और इससे आपका शरीर स्फूर्तिवान बना रहता है. वैसे आम एक उर्जा देने वाला फल है.

आम में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. आम में फाइबर भी बड़ी मात्रा में पाया जाता है ज्यादा आम खाना भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

एक आम में करीब 150 कैलोरीज होती है और ज्यादा मात्रा में कैलोरी लेने से भी आपका वजन बढ़ सकता है?

अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद ही आम खाते है तो आपके शरीर की कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है. वैसे आम को सुबह और शाम के नाश्ते के समय खाना सबसे अच्छा रहता है.



loading...