ताज़ा खबर

गुजरात: ठाकोर समुदाय का तुगलकी फरमान, अविवाहित लड़कियों के मोबाइल रखने पर लगाई पाबंदी, पकड़े जाने पर देना होगा 1.5 लाख का जुर्माना

2019-07-17_MobileBan.jpg

गुजरात में ठाकोर समुदाय ने अपनी अविवाहित लड़कियों के मोबाइल रखने पर रोक लगा दी है. समुदाय का मानना है कि अविवाहित लड़कियों का मोबाइल रखना सही नहीं है. रविवार को ठोकर समुदाय के लोगों ने एक पंचायत रखी. जालोल गांव में हुई इस पंचायत में लड़कियों के मोबाइल रखने पर रोक लगाई गई.

गांव के लोग पंचायत के इस फरमान को अपना संविधान मानते हैं. पंचायत में समुदाय के लोग अपने लिए नियम तय करते हैं. इस नए नियम के अनुसार अविवाहित लड़कियों का मोबाइल फोन रखना ठाकोर समाज के नियम का उल्लंघन और अपराध माना जाएगा.

अगर किसी अविवाहित लड़की के पास से मोबाइल बरामद होता है तो उसके पिता को जुर्माने के तौर पर 1.5 लाख रुपये पंचायत के पास जमा कराने होंगे. इसके अलावा अगर लड़की घर वालों की सहमति के बिना शादी करती है तो उसे भी पंचायत ने अपराध माना है.

जिला पंचायत सदस्य ने बताया कि पंचायत ने समाजहित में भी कई फैसले लिए हैं. विवाह में फिजूलखर्ची रोकने के लिए डीजे और आतिशबाजी पर रोक लगाने का निर्णय भी किया गया है.



loading...