ताज़ा खबर

राज्यसभा उपचुनाव: गुजरात की 2 सीटों के लिए मतदान जारी, शाम 4 बजे तक होगी वोटिंग

गुजरात: बीजेपी में शामिल हुए कांग्रेस के पूर्व विधायक अल्पेश ठाकोर और धवलसिंह जाला, जीतू वाघानी ने दिलाई सदस्यता

गुजरात: ठाकोर समुदाय का तुगलकी फरमान, अविवाहित लड़कियों के मोबाइल रखने पर लगाई पाबंदी, पकड़े जाने पर देना होगा 1.5 लाख का जुर्माना

सुप्रीम कोर्ट से आसाराम को बड़ा झटका, सूरत रेप केस में जमानत याचिका खारिज

मानहानि मामले में राहुल गांधी को अहमदाबाद की अदालत से मिली जमानत, नोटबंदी को लेकर बैंक पर लगाए थे आरोप

गुजरात: प्रेम विवाह करने वाले दलित युवक की पुलिस के सामने ससुराल वालों ने की हत्या

गुजरात में कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें, अल्पेश ठाकोर, धवलसिंह जाला ने राज्यसभा उपचुनाव में क्रॉस वोटिंग के बाद विधायक पद से दिया इस्तीफा

2019-07-05_GujaratByElection.jpg

गुजरात से राज्यसभा की खाली पड़ी दो सीटों पर शुक्रवार यानी आज उपचुनाव होना है. गुजरात कांग्रेस ने व्हिप जारी कर पार्टी के सभी विधायकों को मौजूद रहने के लिए कहा है जिसके बाद सभी विधायक गांधीनगर के लिए निकल चुके हैं. दरअसल ये सभी 69 विधायक 24 घंटों से एक रिजॉर्ट में ठहरे हुए थे ताकि बीजेपी तोड़ने की कोशिश न कर सके.

गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा जीतने के बाद राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई थीं जिसके बाद अब इन दोनों सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं. बीजेपी की तरफ से इन दो सीटों के लिए उम्मीदवार विदेश मंत्री एस जयशंकर और ओबीसी नेता जुगजली ठाकोर हैं जबकि कांग्रेस ने चुड़ासमा और गौरव पांड्या को उम्मीदवार के तौर पर उतारा है. आपको बता दें, इस उपचुनाव में किसी उम्मीदवार को जीतने के लिए 88 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी. गुजरात में बीजेपी के 100 और कांग्रेस के 72 विधायक हैं.

इससे पहले, गुजरात में खाली हुईं राज्यसभा की दो सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा, चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद कोर्ट चुनाव की प्रक्रिया में दखल नहीं दे सकता है. चुनाव के बाद आप इलेक्शन पीटिशन दायर कर सकते हैं. इस मामले में सिर्फ आप हाईकोर्ट में चुनाव याचिका दायर करें.



loading...