प्री-GST मेगा सेल : TV- फ्रिज और वाशिंग मशीन पर जल्‍द मिल सकता है भारी डिस्‍काउंट

2017-11-02_gst54.jpg

कस्टमर्स को दिसंबर में एक बार फिर हैवी डिस्काउंट मिल सकता है. एसी, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे कन्ज्यूमर ड्यूरेबल से लेकर कपड़ों, फुटवियर की शॉपिंग करने का प्लान कर रहे हैं तो दिसंबर में आपको रिटेलर्स की तरफ से हैवी डिस्काउंट का ऑफर मिल सकता है. इसकी वजह यह है कि प्री-GST स्टॉक क्लीयर करने की डेट 31 दिसंबर है. ऐसे में पुराना स्टॉक क्लीयर करने के लिए रिटेलर्स 50 फीसदी तक का हैवी डिस्काउंट दे सकते हैं. देश में 1 जुलाई 2017 को GST होने के बाद प्री-GST स्टॉक क्लीयर करने के लिए सरकार ने डेट 31 दिसंबर तक बढ़ा दी थी.

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के जनरल सेक्रेटरी प्रवीण खंडेलवाल ने बताया कि ट्रेडर्स दिसंबर में स्टॉक क्लीयरेंस सेल चलाएंगे. उन्होंने कहा कि ट्रेडर्स के पास 30 जून से पहले की बिलिंग का काफी स्टॉक पड़ा है जिसे निकालने के लिए रिटेलर्स 50 फीसदी तक के हैवी डिस्काउंट पर स्टॉक क्लीयरेंस सेल करेंगे. इसमें एसी, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे कन्ज्यूमर ड्यूरेबल से लेकर कपड़ों, फुटवियर, घर सजाने का सामान और हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट शामिल है.

विजय सेल्स के एमडी नीलेश गुप्ता ने बताया कि GST से पहले का स्टॉक निकालने के लिए डिस्काउंट देंगे. हालांकि, गुप्ता ने कहा कि उनका ज्यादातर प्री-GST स्टॉक निकल चुका है. कपड़ो के रिटेलर ब्रांड चुनमुन के एमडी शरद सुरी ने कहा कि पुराने स्टॉक पर ही डिस्काउंट ऑफ करेंगे.

सभी रिटेलर को 31 दिसंबर तक प्री-GST स्टॉक निकालना होगा, क्योंकि 31 दिसंबर के बाद वह इस स्टॉक पर टैक्स क्लेम नहीं ले सकते. यानी अगर उनका पुराना स्टॉक 31 दिसंबर के बाद भी बचता है तो वह पहले से पेड टैक्स का रिफंड नहीं ले पाएंगे. उन्हें GST में पुराने स्टॉक पर नुकसान उठाना पड़ सकता है. इस नुकसान से बचने के लिए भी रिटेलर और डिस्ट्रीब्यूटर पुराना स्टॉक निकालने के लिए डिस्काउंट दे रहे हैं.



loading...