ताज़ा खबर

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम बाबूलाल गौर का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

2019-08-21_BabulalGaur.jpeg

मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री बाबूलाल गौर का 89 साल की उम्र में बुधवार सुबह निधन हो गया. लंबे समय से उनका इलाज चल रहा था. पिछले 7 अगस्‍त को तबीयत खराब होने के बाद उन्हें भोपाल के नर्मदा अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया था. वे फेफड़ों में इन्फेक्शन से पीड़ित थे. अस्‍पताल में उन्‍हें कई दिनों से वेंटिलेटर पर रखा गया था. बाबूलाल गौर को सांस लेने में तकलीफ होने के बाद भोपाल के नर्मदा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डॉक्‍टरों ने उन्‍हें निमोनिया होने की भी पुष्‍टि की थी. बाबूलाल गौर 27 जुलाई को ही गुरुग्राम के निजी अस्पताल से हार्ट का इलाज कराकर वापस लौटे थे.

भर्ती होने के बाद से ही बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता बाबुलाल गौर के स्वास्थ्य में कोई सुधार दर्ज नहीं किया जा रहा था. अस्‍पताल में भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नेता स्वास्थ्य का हाल जानने पहुंचे थे. इनमें पूर्व सीएम शिवराज सिंह और नरोत्तम मिश्रा भी शामिल रहे. बीजेपी नेताओं के अलावा मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ भी बाबूलाल गौर का हालचाल लेने अस्‍पताल गए थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर गहरा शोक व्‍यक्‍त किया है. पीएम ने ट्विटर पर लिखा, बाबूलाल गौर जी का लंबा राजनीतिक जीवन जनता-जनार्दन की सेवा में समर्पित था. जनसंघ के समय से ही उन्होंने पार्टी को मज़बूत और लोकप्रिय बनाने के लिए मेहनत की. मंत्री और मुख्यमंत्री के रूप में मध्यप्रदेश के विकास के लिए किए गए उनके कार्य हमेशा याद रखे जाएंगे. पीएम ने लिखा, बाबूलाल गौर जी के निधन से गहरा दुःख हुआ. ईश्वर शोक संतप्त परिवार को दुःख की इस घड़ी में धैर्य और संबल प्रदान करे. ओम शान्ति!.

उत्तरप्रदेश के प्रतापनगर जिले में 2 जून 1930 को पैदा होने होने वाले बाबूलाल गौर की गिनती बीजेपी के वरिष्‍ठ नेताओं में होती थी. वे 23 अगस्त 2004 से 29 नवंबर 2005 तक मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे थे. शिवराज सिंह चौहान की सरकार में वे नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री थे. गौर पहली बार 1974 में भोपाल दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में निर्दलीय विधायक चुने गए थे. उन्होंने 1977 में गोविन्दपुरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और 2003 तक वहां से लगातार 7 बार विधानसभा चुनाव जीतते रहे.



loading...