इन्हें खाने से बढ़ती हैं Male फर्टिलिटी; जानें कब खाएं

2018-05-30_malefetrility.jpg

फर्टिलिटी पर दुनिया के अलग-अलग कोनो में कई शोध होते हैं. इन्हीं शोधों में ये बात खुलकर आई है कि ऐसी कई चीज़ें हैं जिन्हें खाने से आदमी अपनी प्रजनन करने की ताकत बढ़ा सकते हैं. जानते हैं कैसे मेल फर्टिलिटी को दुरुस्त किया जा सकता है. बस आपको अपने खाने-पीने की आदतों में बदलाव करना होगा.

एक शोध के अनुसार, पीले और नारंगी रंग के फल-सब्जियों को खाने से पुरुषों को काफी फायदा होता है. क्यूंकि इन रंगों के फल-सब्जियों में carotenoids होते हैं जिनमें बेटा केरोटीन होता है, जो शरीर में विटामिन ए में बदल हो जाता है. साथ ही पुरुषों को शकरकंद और नींबू का सेवन करने की सलाह दी गई. लाल रंग की सब्जियों जैसे टमाटर में लाइकोपीन होता है, उसे भी अधिक फायदेमंद बताया गया है.

रोचस्टर यंग मेन स्टडी की गई. इसमें एक ग्रुप को प्रोसेस्डल मीट, रेड मीट, रिफाइन अनाज, फास्टो फूड, हाई एनर्जी ड्रिंक्स दिए गए. दूसरे ग्रुप को हेल्दी  डाइट में चिकन, मछली, फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि दिए गए. स्टडी में पता चला कि हेल्दी डाइट लेने वाले पुरुषों में दूसरे ग्रुप की तुलना में स्पर्म तंदुरुस्त और फर्टिलिटी कई गुना बेहतर पाई गई.

हेल्दी लाइफ स्टाटइल बहुत जरूरी है. वर्ल्ड  हेल्थल आर्गेनाइजेशन भी सीजनल फ्रूट और सब्जियां खाने की सलाह देता है. कई शोधों में ये बात सामने आई है कि तनाव का असर भी फर्टिलिटी पर होता है.

वजन को कंट्रोल में रखना बेहद आवश्‍यक है. कई शोधों में ये बात सामने आई है कि वजन का सीधा असर आपकी फर्टिलिटी पर होता है. इसलिए हेल्दी डाइट, और नियमित कसरत से आप इसे मेंटेन कर सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रोफल वाले कपल जल्दी गर्भधारण नहीं कर पाते. इससे स्पर्म हेल्थ  को खतरा बना रहता है.

सेटुरेटिड फैट ना केवल आपके दिल और कमर के लिए नुकसानदायक हैं बल्कि कम स्पर्म काउंट के लिए भी जिम्मेेदार हैं. सेटुरेटिड फैट लेने से स्पर्म काउंट पांच प्रतिशत तक कम थे.



loading...