ताज़ा खबर

आज से रूस में शुरू होने जा रहा है फीफा विश्व कप, गूगल ने बनाया खास डूडल

2018-06-14_fifa.jpg

फुटबॉल के महाकुंभ यानि कि FIFA World Cup आज से रूस में शुरू हो रहा है. फुटबॉल वर्ल्ड कप के इस पहले दिन को खास बनाते हुए गूगल ने विशेष डूडल पेश किया. 32 दिन तक चलने वाले इस इवेंट में 11 शहर के 12 स्टेडियम में 64 मुकाबले होंगे. पहला मैच आज रात 8:30 बजे मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में मेजबान रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा. आज तक कोई भी मेजबान देश उद्घाटन मैच नहीं हारा है. इससे पहले इसी स्टेडियम में 6:30 बजे से उद्घाटन समारोह होगा. इस स्टेडियम में 500 कलाकार प्रस्तुति देंगे. ओपनिंग सेरेमनी में ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले शामिल नहीं हो सकेंगे. उनकी सेहत ठीक नहीं है. हालांकि, उन्हीं के हम वतन रोनाल्डो यहां मौजूद रहेंगे. इस टूर्नामेंट को 350 करोड़ लोग देखेंगे. इससे फीफा को 41 हजार करोड़ रुपए की कमाई होगी.

उद्घाटन समारोह में इंग्लैंड के पॉप स्टार रॉबी विलियम्स, सिंगर जुआन डिएगो फ्लोरेज, स्पेन के ओपेरा सिंगर प्लासिडो डोमिगो और रूसी ओपेरा सिंगर गरीफुल्लिना प्रस्तुति देंगे. इस समारोह और मैच के दौरान सुरक्षा में 30 हजार जवान तैनात रहेंगे. लड़ाकू विमानों की टुकड़ी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार रहेगी.

विश्वकप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इन्हें 4-4 के 8 ग्रुपों में बांटा गया है.हर ग्रुप से 2-2 टीमें नॉकआउट दौर में पहुंचेंगी. आइसलैंड और पनामा विश्व कप में अपना डेब्यू कर रहे हैं. पहली बार विश्व कप वीडियो रेफरल प्रणाली को अपनाया जा रहा है. खिलाड़ी चिप लगी फुटबॉल टेलस्टार-18 से खेलेंगे. चिप से स्मार्टफोन कनेक्ट किया जा सकता है.



loading...