ताज़ा खबर

आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और उड़ीसा में हाई अलर्ट, आज तांडव मचा सकता है चक्रवाती तूफान ‘पेथाई’

गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा करते हुए बिगड़ी तेज प्रताप यादव की तबियत, छठ मनाने नहीं गए घर

सीएम चंद्रबाबू नायडू ने जनता को दी बड़ी राहत, आंध्र प्रदेश में 2 रुपए कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

जूनियर NTR के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री एनटी रामाराव के बेटे नंदामुरी हरिकृष्णा की सड़क हादसे में मौत

आंध्रप्रदेश के चित्तूर में पत्नी से झगड़े के चलते गुस्साए पति ने 3 बेटों को नदी में फेंका

आंध्र प्रदेश में एंबुलेंस न मिलने से 8 महीने की गर्भवती महिला को लेकर 12 किमी पैदल चला पति, रास्ते में हुई डिलिवरी के बाद बच्चे की मौत

मजदूरों का डर भगाने के लिए इस विधायक ने किया कमाल, खाट डालकर सारी रात श्मशान घाट पर सोए

2018-12-17_FathaiCyclonic.jpg

आंध्र प्रदेश के बड़े हिस्से को आज (17 दिसंबर) दोपहर बाद चक्रवाती तूफान ‘पेथाई’ का सामना करना करेगा. मौसम विभाग ने इन इलाके के लोगों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि तटीय आंध प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में बारिश हो सकती है, क्योंकि गहरे दबाव के क्षेत्र के जबर्दस्त चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. आंध्र प्रदेश के काकीनाड़ा और ओंगोल के बीच चक्रवात सोमवार को तटीय रेखा पार कर सकता है. मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया कि शनिवार से आंध्र प्रदेश, उत्तरी तमिलनाडु और पुडुचेरी तटों पर 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं.

दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और शनिवार की सुबह दक्षिणपश्चिम और दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर पहुंचा. दबाव का क्षेत्र यहां से 690 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में और आंध्र प्रदेश के मछिलीपट्टनम के 890 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में और श्रीलंका के त्रिणकोमाली के 440 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व में मौजूद है.

इसमें कहा गया कि अगले 24 घंटे में (शनिवार और रविवार के बीच) चक्रवाती तूफान के तीव्र होने और उसके बाद के 24 घंटे में (रविवार और सोमवार की सुबह के बीच) गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. तूफान के उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढने तथा 17 दिसंबर की दोपहर ओंगोल और काकीनाड़ा के बीच आंध्र प्रदेश की तटीय सीमा पार करने की संभावना है.

तूफान के कारण 16 और 17 दिसंबर को तटीय आंध्र प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर बारिश जबकि कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 17 दिसंबर की सुबह आंध्र प्रदेश के तटों पर 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

चक्रवाती तूफान ‘फेथाई’ जल्द आंध्र प्रदेश के तटों से टकराने वाला है और इसके चलते सोमवार को ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी. यहां मौसम विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि रविवार को राज्य के कई हिस्सों गजपति, गंजम, रायगढ़ा और कालाहांडी में आसमान में घने बादल छाये रहे, जबकि चक्रवात के प्रभाव से वहां भारी बारिश होने का अनुमान है.

इसके अनुसार रायगढ़ा, कोरापुट, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नौपदा, बारागढ़, बालनगीर, झारसुगुड़ा और संबलपुर जिलों में सोमवार को जबरदस्त बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवात के गंभीर तूफान में बदलने की आशंका है और यह उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर मुड़़ जायेगा तथा सोमवार दोपहर तक ओंगोल एवं काकीनाड़ा के बीच आंध्र प्रदेश के तट से टकरायेगा.



loading...