फेसबुक, वॉट्सएप और इंस्टाग्राम हुआ ठीक, करीब 9 घंटे परेशान रहे थे यूजर्स

2019-07-04_SocialMedia.jpg

भारत, अमेरिका समेत कई देशों में करीब साढ़े 9 घंटे डाउन रहे फेसबुक, वॉट्सएप और इंस्टाग्राम को ठीक कर लिया गया है. फेसबुक ने गुरुवार सुबह 5.36 बजे ट्वीट किया- कुछ लोगों को हमारे प्लेटफॉर्म और ऐप पर फोटो भेजने और वीडियो अपलोड करने में परेशानी हो रही थी. इस समस्या को ठीक कर लिया गया है. हमें इस असुविधा के लिए खेद है. बुधवार रात आठ बजे से तीनों प्लेटफॉर्म ठप पड़ गए थे.

फेसबुक पर जहां कोई भी अपलोड नहीं हो रही थी, वहीं इंस्टाग्राम पर फीड लोड नहीं हो रहा था. इसके अलावा व्हाटसएप पर लोग मैसेज और फोटो/वीडियो भेज तो पा रहे थे लेकिन डाउनलोडिंग नहीं हो रही थी. व्हाट्सएप पर कोई भी फाइल डाउनलोड करने पर नेटवर्क एरर बता रहा था, जबकि नेटवर्क में कोई समस्या नहीं थी. एयरटेल ने खुद ग्राहकों को मैसेज भेजकर इसकी पुष्टि की है. फेसबुक के यूजर्स पर फीड में फोटो या वीडियो नहीं देख पा रहे थे.

फेसबुक ने इस आउटेज के बारे में गुरुवार को अपने एक बयान में कहा कि उसके एप और साइट पर फाइल अपलोड और डाउनलोड करने में आ रही दिक्कत को 9 घंटे बाद ठीक कर लिया गया है. अब पूरी दुनिया में फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की सेवा निर्वाध रूप से शुरू हो गई है.

फेसबुक ने बताया कि यह समस्या रूटीन मेनटेनेंस ऑपरेशन के दौरान एक गलती के कारण हुई थी, हालांकि फेसबुक ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी है. आपको बता दें कि इससे पहले इसी मार्च में भी फेसबुक और इंस्टाग्राम ठप हुए थे. फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूजर्स की बात करें तो पूरी दुनिया में फेसबुक के 230 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं, वहीं इस्टाग्राम को 1 अरब से अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं.



loading...