नकली प्रोफाइल पर लगाम: आधार से लिंक करना पड़ सकता है फेसबुक अकाउंट

2017-12-27_fb-aadhaar.jpg

सरकार द्वारा बैंक अकाउंट से लेकर कई सार्वजनिक सुविधाओं के लिए आधार को जरुरी करने के बाद अब फेसबुक ने भी अकाउंट बनाने के लिए आधार को जरूरी कर दिया है. दरअसल फेसबुक भारत में अपने नए यूजर्स को साइन अप करने के लिए अपने आधार कार्ड पर लिखा नाम देने के लिए कह रहा है. माना जा रहा है फेसबुक ने यह कदम फर्जी अकाउंट्स पर रोक लगाने के लिए उठाया है.

अब जैसे ही फेसबुक पर कोई नया यूजर अकाउंट बनाता है, तो फेसबुक एक मैसेज के जरिए आधार कार्ड के मुताबिक ही नाम डालने का सुझाव देता है. ताकि आपको आपके दोस्त आसानी से पहचान सकें. बताया जा रहा है फिलहाल ऐसा मैसेज मोबाइल साइट पर ही फ्लैश हो रहा है. हालांकि एक बात ये भी है कि यह मैसेज हर किसी को नहीं मिल रहा है. हमारी ओर से भी ऐसा प्रयास किया गया तो हमें ऐसा कोई मैसेज नहीं मिला.

लेकिन एक रेडिट यूजर ने सबसे पहले इस तरह का दावा किया है. फेसबुक ने भी इस बात की पुष्टि की है कि वह इस तरह की सुविधा का परीक्षण कर रहा है.

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने एक अंग्रेजी अख़बार से कहा, “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि लोग फेसबुक पर उन नामों का उपयोग कर सकें जिन नामों से लोग उन्हें जानते हैं, और इस तरह वे अपने मित्रों और परिवार के साथ आसानी से जुड़ सकते हैं. यह एक छोटा सा परीक्षण है. जब लोग एक अकाउंट के लिए साइन अप करते हैं तो हम उन्हें आधार कार्ड पर नाम लिखा नाम उपयोग करने की सलाह देते हैं. यह मित्रों के लिए उनकी पहचान आसान बनाता है. यह एक वैकल्पिक संकेत है, जिसका हम परीक्षण कर रहे हैं. लोगों को अपना आधार कार्ड वाला नाम दर्ज करना जरूरी नहीं है. ”

एक रेडिट यूजर ने यह भी दावा किया है कि फेसबुक ऐसा काफी लंबे समय से करता आ रहा है. भारत इसमें नया है, लेकिन कई जगह वह असली अकाउंट की पहचान करने के लिए यूजर को पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट जैसी किसी फोटो आईडी को अपलोड करने की मांग करता है. इतना ही नहीं वह फ्रंट कैमरे से अपनी वास्तविक तस्वीर को भी अपलोड करने की मांग करता है.

फिलहाल ये जान लेना जरूरी है कि फेसबुक सिर्फ आधार कार्ड पर लिखे नाम को डालने के लिए कह रहा है. उसने आधार कार्ड नंबर की मांग नहीं की है.



loading...