महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज 12 बजे होगा ऐलान

सलमान खान के बॉडीगार्ड शेरा ने थामा शिवसेना का दामन, आदित्य ठाकरे ने दिलाई पार्टी की सदस्यता

महाराष्ट्र: अमित शाह ने कहा- कांग्रेस कश्मीर से धारा 370 नहीं हटा पाई, मोदी जी ने यह कर दिखाया

PMC बैंक ग्राहकों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, हाईकोर्ट में दाखिल करें याचिका

महाराष्ट्र: पर्ली रैली में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- कश्मीर जाना है तो मुझे बताएं, मैं करूंगा इंतजाम

PMC बैंक: पूर्व MD जॉय थॉमस को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया, सुरजीत सिंह अरोरा को पुलिस कस्टडी

महाराष्ट्र: उस्मानाबाद में चुनावी रैली के दौरान शिवसेना सांसद पर चाकू से हमला, हमलावर फरार

2019-09-21_Election.jpg

महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों 2019 की घोषणा आज हो सकती है. चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. आयोग की टीम दोनों राज्यों में जाकर वहां की तैयारियों का जायजा ले चुकी है. सूत्रों के मुताबिक हरियाणा और महाराष्ट्र में अक्टूबर के दूसरे और तीसरे हफ्ते में चुनाव होगा. हरियाणा में पहले फेज में चुनाव के आसार हैं तो वहीं महाराष्ट्र में 2 से 3 चरणों में मतदान होने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि, झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा इन दो राज्यों के साथ नहीं की जाएगी.

चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में चुनाव कराने की बाकी राज्यों से अलग स्थितियां हैं और अभी झारखण्ड की विधानसभा की अवधि खत्म होने में 3 महीने से अधिक का समय है. झारखंड में विधानसभा चुनाव दिसंबर में होने के आसार हैं. क्योंकि वहां विधानसभा गठित करने की तारीख जनवरी के पहले हफ्ते में है. आपको बता दें कि फिलहाल तीनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है.

आपको बता दें कि झारखंड विधानसभा को गठित करने की आखिरी तारीख़ 5 जनवरी है. जबकि हरियाणा विधानसभा की अवधि समाप्त होने की तारीख 2 नवंबर है और महाराष्ट्र में विधानसभा की अवधि 9 नवंबर को समाप्त हो रही है.

उल्‍लेखनीय है कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 और झारखंड में 81 सीटें हैं. इनके लिए इस साल के अंत तक चुनाव होने हैं. इन तीनों ही राज्यों में अक्टूबर 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे और 19 अक्‍टूबर को चुनावी नतीजों का ऐलान हुआ था. लिहाजा, इन तीनों ही प्रदेशों की विधानसभा का कार्यकाल जल्द खत्म होने जा रहा है.

इन विधानसभा चुनाव में तीनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी थी. महाराष्ट्र विधानसभा की बात करें तो यहां बीजेपी को 288 सीटों में से 122 सीटें मिली थीं. वहीं, हरियाणा की 90 सीटों में से बीजेपी के खाते में 47 सीटें गई थीं, जिसके बाद यहां मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्‍व में बीजेपी की सरकार बनी थी. झारखंड में भी बीजेपी को विधानसभा की 81 सीटों में से 37 पर जीत मिली थी, जिसके बाद रघुबर दास वहां मुख्यमंत्री बने थे.



loading...