डरबन में पहली बार वनडे मैच जीता भारत, हर क्रिकेट फैन कर रहा इन बातों की चर्चा

2018-02-02_Durban-India-vs-Sout-Africa.jpg

टीम इंडिया ने पहले वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराकर छह मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 269 रन बनाए. भारत ने 45.3 ओवर में चार विकेट पर 270 रन बनाकर जीत दर्ज की. इसी के साथ मेहमान टीम ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

टीम इंडिया इससे पहले डरबन में खेले गए वनडे मैचों में कभी जीत हासिल नहीं कर सकी थी. हालांकि भारत ने इस जीत से दक्षिण अफ्रीका का अपनी सरजमीं पर लगातार 17 मैच जीतने के अभियान पर भी रोक लगा दी. पढ़िए मैच की उन बातों को जिनके बारे में फैंस चर्चा कर रहे हैं-

कोहली का प्रदर्शन- टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने वनडे करियर का 33वां शतक जड़कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. कोहली की पारी का अंत 45वें ओवर की तीसरे गेंद पर फेहुलकवायो ने किया. कोहली ने अपनी पारी में 119 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए. 

स्पिनरों के आगे नहीं टिक पाए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज- दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. अमला और कॉक ने काफी संभलकर पारी को बढ़ाने का काम किया, लेकिन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया. इन दोनों कलाई के स्पिनरों ने दक्षिण अफ्रीका के मीडिल ऑर्डर को टिकने नहीं दिया, कप्तान डु प्लेसिस को छोड़ कोई भी बल्लेबाज मैदान पर ज्यादा देर तक टिक नहीं पाया. इस मैच में कुलदीप यादव ने 3 तो वहीं चहल ने 2 विकेट अपने नाम किए.

डु प्लेसिस ने ठोका शतक- डु प्लेसिस ने पहले क्विंटन डी कॉक के साथ दूसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की. डी कॉक के आउट होने के बाद प्लेसिस को किसी का साथ नहीं मिला, लगातार विकेट गिरने के बाद उन्होंने क्रिस मौरिस के साथ टीम को संभालने की कोशिश की. इस बीच 47वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर प्लेसिस ने वनडे में अपना नौंवां शतक पूरा किया.

रहाणे के बल्ले से भी निकले रन- तीसरे टेस्ट में अहम पारी खेल भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रहाणे को चौथे नंबर पर भेजा गया और इस बल्लेबाज ने मौके का भरपूर फायदा उठाते हुए अपने कप्तान को दूसरे छोर से जरूरी समर्थन दिया. कोहली और रहाणे की जोड़ी ने विकेट पर इस कदर पैर जमा लिए की मेजबान टीम के गेंदबाजों के दांव धरे के धरे रह गए.

इस जोड़ी ने भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया. रहाणे एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा के पास अंदिले फेहुलकवायो के हाथों लपके गए. उन्होंने 86 गेंदों का सामना किया और पांच चौकों के अलावा दो छक्के लगाए.



loading...