यूएई: पीएम मोदी के वेलकम में बुर्ज खलीफा समेत कई भव्य इमारतें तिरंगे की रोशनी में जगमगाई

2018-02-10_Dubaifeb.jpg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात यूनाईटेड अरब एमीरेट्स (UAE) पहुंच रहे हैं। UAE में मोदी का कितनी बेसब्री से इंतजार है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके यहां पहुंचने से पहले शुक्रवार रात से ही यहां की तमाम मशहूर इमारतों को भारत के राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रोशन कर दिया गया है। इनमें दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा भी शामिल है। पीएम यहां के क्राउन प्रिंस से भी मुलाकात करेंगे।

नवदीप सूरी UAE में भारत के राजदूत हैं। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर तिरंगे के रंगों से रोशन बुर्ज खलीफा की तस्वीरें पोस्ट कीं। इसके साथ ही सूरी ने सिर्फ एक लाइन का लेकिन अहम कैप्शन भी दिया। लिखा- जब तस्वीरें शब्दों से ज्यादा बोलती हैं। सूरी ने आगे लिखा- यह हमारे होस्ट UAE का हमें वेलकम करने का बेहतरीन अंदाज है। 

सूरी के मुताबिक- बुर्ज खलीफा, दुबई फ्रेम और ADNOC हेडक्वार्टर को तिरंगे के रंगों से रोशन किया गया है। मोदी शनिवार रात दुबई पहुंचेंगे। यहां उनकी मुलाकात प्रिंस ऑफ अबुधाबी शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नह्यान से होगी। मोदी को प्रेसिडेंंशियल पैलेस में गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा।

मोदी 3 गल्फ देशों- फिलीस्तीन, यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई)और ओमान के दौरे पर हैं। वे यूएई में मंदिर का शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा ओमान में 100 साल पुराने शिवालय में दर्शन करेंगे। साथ ही मस्जिद भी जाएंगे। मोदी इस यात्रा पर खाड़ी देशों के कई अहम समझौते करेंगे।

मोदी 2015 में यूएई गए थे, तब करीब 34 साल बाद कोई भारतीय पीएम यूएई आया। इस बार दोनों देशों के बीच करीब 12 समझौतों पर साइन होंगे। यूएई के साथ भारत के पहले से कॉम्प्रेहेंसिव स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप एग्रीमेंट है। 

मोदी रविवार को यूएई में सैनिकों की याद में बने मेमोरियल स्थल भी जाएंगे। दुबई में एक कम्युनिटी इवेंट को संबोधित करेंगे। मंदिर का शिलान्यास भी करेंगे।

मोदी दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट को भी संबोधित करेंगे। इसमें भारत गेस्ट ऑफ ऑनर कंट्री है। इसमें 26 देशों की सरकारों के प्रमुख, मंत्री और 2000 से ज्यादा रिप्रेजेंटेटिव भाग लेंगे। खाड़ी देशों के सीईओ से भी मिलेंगे। यूएई में 33 लाख भारतीय हैं। वे हर साल भारत को करीब 14 बिलियन डॉलर भेजते हैं। भारत, यूएई का दूसरा बड़ा ट्रेड पार्टनर है। 3.41 लाख करोड़ रु. का ट्रेड होता है।



loading...