ताज़ा खबर

डोनाल्ड ट्रंप ने फिर अलापा मध्यस्थता का राग, कहा- भारत पाक चाहें तो मैं तैयार

2019-08-02_DonaldTrump.jpg

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को एक बार फिर पाकिस्तान भारत के बीच चल रहे कश्मीर विवाद को लेकर टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि कश्मीर विवाद को हल करना भारत और पाकिस्तान निर्भर करता है. हालांकि दोनों देश चाहते हैं तो मैं इसमें हस्तक्षेप करने को तैयार हूं. विवाद हल करने के लिए हमारी मध्यस्थता पूरी तरह भारत और पाकिस्तान पर निर्भर करती है. उन्होंने कहा कि अगर दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसी देश इस दशकों पुराने मुद्दे को हल करने में मदद मांगते हैं तो हम उनकी मदद करते.  

आपको बता दें कि ट्रंप पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ अपने पिछले हफ्ते की बैठक का जिक्र कर रहे थे, जिसमें उन्होंने कश्मीर मुद्दे को सुलझाने में मदद करने की पेशकश की थी. हालांकि भारत ने ट्रंप के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. जबकि पाकिस्तान ने ट्रंप के बयान का स्वागत किया था.

डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि यह वास्तव में अब सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निर्भर है कि वह इस मध्यस्थता की पेशकश को स्वीकार करें. उन्होंने कहा कि मोदी और इमरान अगर चाहें तो बहुत अच्छी तरह से मिलकर काम कर सकते हैं, लेकिन अगर वे मदद चाहते हैं कि कोई इस मुद्दे पर हस्तक्षेप कर उनकी मदद करे तो अमेरिका तैयार है.

वहीं इसके बाद अब एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि वह अमेरिका, भारत और पाकिस्तान के बीच बेहतर संबंध देखना चाहते हैं. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह बात कही है. अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर यह बातें बताई हैं. दरअसल अधिकारी से कश्मीर मुद्दे पर पिछले सप्ताह ट्रंप द्वारा की गई टिप्पणी को लेकर सवाल किया गया था और उनसे कश्मीर पर अमेरिका का रुख पूछा गया था. 



loading...