ताज़ा खबर

डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव प्रचार अभियान के तहत, 24 घंटे में जुटाए 172 करोड़ रुपए

अमेरिका: महाभियोग जांच की प्राथामिक रिपोर्ट में राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप दोषी करार, राष्ट्रहित से किया समझौता

अमेरिका: क्या जाएगी डोनाल्ड ट्रंप की कुर्सी?, महाभियोग के पक्ष में 232 और विरोध में पड़े 196 वोट

कश्मीर मुद्दे पर भारत-पाक के बीच बढ़ते तनाव को लेकर ट्रंप ने फिर दोहराया मध्यस्थता का राग

राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा- ईरान पर प्रतिबंध लगाकर डोनाल्ड ट्रंप ने मानवता के खिलाफ अपराध किया

पीएम मोदी के इस काम की मुरीद हुईं अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर, कहा- गांधी के मूल्यों को बरकरार रखा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू, जानें क्या है मामला

2019-06-20_DonaldTrump.jpg

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपना चुनाव प्रचार अभियान शुरू करने के 24 घंटे के भीतर 24.8 मिलियन डॉलर (करीब 172 करोड़ रुपए) चंदा जुटा लिया है. इस दौरान विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन उम्मीदवार 41 से 43 करोड़ रुपए ही जुटा हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी को मिले चंदे की बात करें तो इतनी रकम वह महीनों बाद भी नहीं जुटा पाई है. हालांकि, अभी यह पता लगना बाकी है कि ट्रम्प ने यह रकम किस तरह से जुटाई.

ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी से हैं. मार्च तक ही अलग-अलग प्रचार कमेटियों के जरिए उन्होंने लगभग 338 करोड़ रुपए जुटा लिए थे. इस दौरान रिपब्लिकन नेशनल कमेटी ने 241 करोड़ रुपए एकत्र कर लिए थे. डेमोक्रेटिक पार्टी का कुल फंड करीब 52 करोड़ रुपए है. उस पर 43 करोड़ का कर्ज भी है.

डेमोक्रेट उम्मीदवारों की बात की जाए तो पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने उम्मीदवारी घोषित करने के पहले 24 घंटों में लगभग 43 करोड़, बेटो ओ रौरके ने 42 करोड़ और बर्नी सेंडर्स ने करीब 41 करोड़ रुपए जुटाए थे.

रिपब्लिकन पार्टी की चेयरपर्सन रोना मेकडेनियल ने ट्वीट करके चंदे की जानकारी दी. उनका कहना था कि इतनी बड़ी रकम जुटने से साफ है कि लोगों में ट्रम्प को लेकर जबर्दस्त उत्साह है. उनका दावा है कि ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया. उनका कहना है कि इतनी बड़ी रकम चंदे में मिलने से साफ है कि लोग ट्रम्प को दोबारा राष्ट्रपति बनते देखना चाहते हैं. जबकि दूसरी तरफ डेमोक्रेटिक पार्टी यह तय नहीं कर सकी है कि अपने 20 से ज्यादा दावेदारों में से किसे मैदान में उतारा जाए.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को फ्लोरिडा से 2020 में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए प्रचार शुरू किया था. इसमें ट्रम्प ने एक बार फिर अमेरिका को महान बनाने की बात कही. उन्होंने कहा कि डेमोक्रेट्स नेता देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट करना चाहते हैं. 

इस दौरान उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ पूरा परिवार मौजूद था. पिछली बार फ्लोरिडा में रिपब्लिकंस को भारी जीत मिली थी. ट्रम्प ने कहा- हम अमेरिका को फिर से महान बनाने जा रहे हैं. हम इसे पहले से बेहतर बनाएंगे. पिछले हफ्ते एक सर्वे में बताया गया कि ट्रम्प के मुकाबले पूर्व उप राष्ट्रपति जो बिडेन को 53% और सेंडर्स को 51% वोट मिलने के आसार हैं.


 



loading...