फिर भड़का डोकलाम विवाद, LAC पर चौकसी बढ़ाएगा भारत

2017-10-11_indian65.jpg

एक बार फिर भारत और चीन के बीच डोकलाम का मसला तूल पकड़ने लगा है. चीन के डोकलाम से महज 10 किमी दूर सड़क निर्माण शुरू करने के बाद भारत ने सीमा पर चौकसी बढ़ाने का फैसला किया है. सेना चीन से लगी सीमा पर अपनी स्थिति मजबूत करना चाहती है और इसके लिए वह ठोस कदम उठाने की तैयारी में है.

जानकारी के मुताबिक , भारतीय सेना उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में चीन से लगी 4,057 किमी की वास्तविक नियंत्रण रेखा पर इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करना चाहती है. मौजूदा समय में यह भारतीय सेना के लिए सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है.

गौरतलब है कि बीते शनिवार को रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने सिक्किम-भूटान-तिब्बत ट्राइ जंक्शन का दौरा किया था. उन्होंने कहा कि सेना के सामरिक बुनियादी ढांचे में सुधार की निगरानी की जा रही है और सेना की क्षमता और विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के चीन सीमा पर स्थित नाथू ला दौरे के बाद चीन ने भारतीय सीमा पर नरमी के संकेत दिए हैं. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा था कि वह भारत के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में साझा रूप से शांति बरकरार रखने को तैयार है. इस मौके पर उन्होंने चीनी सैनिकों को नमस्ते करना भी सिखाया था.

बता दें कि चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स के संपादकीय ने पिछले हफ्ते बताया था कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने चुंबी वैली में रोड निर्माण का काम शुरु कर दिया है. जोकि विवादित क्षेत्र डोकलाम से 10 किमी दूर है.



loading...