तरबूज : बीज में छुपे हैं अनगनित फायदे, आज से करें खाना शुरू

2018-06-18_watermelonseeds.jpg

आप तरबूज ही खाते हैं और इसके बीज फेंक देते हैं. पर क्या आप जानते हैं जितना फायदा तरबूज करता है उससे ज्यादा बीज करते हैं. इसलिए जब भी तरबूज खाएं को इसके साथ इसके बीजों को भी खाएं. एक नजर डालते हैं इसके फायदों पर :

वजन करें कण्ट्रोल: तरबूज के बीज वजन कम करने में मदद करते हैं. इसमें बहुत कम कैलोरी होती हैं, इसलिए तरबूज के साथ इसके बीजों को भी जरूर खाएं.

स्नैक्स की तरह करें इस्तेमाल: तरबूज के बीज में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स, आयरन, जिंक, प्रोटीन और फाइबर होता है. अगर आपको इसके साथ बीज खाना अच्छा नहीं लगता है, तो आप इन्हें भूनकर स्नैक्स की तरह भी यूज कर सकते हैं.

डायबीटीज में करे फायदा: डायबीटीज के मरीजों के लिए तरबूज के बीज किसी वरदान से कम नहीं है. यह डायबीटीज़ को कम करने में मदद करते हैं.

हार्ट सम्बन्धी दिक्कतों को करें दूर: तरबूज के बीज हार्ट से संबंधित दिक्कतों से आप दूर रहते हैं. इसमें मौजूद मोनु सेटूरेटिड फैट और पॉली अनसेटूरेटिड फैटी एसिड होते हैं, जो हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक के रिस्क को कम करतें हैं. इसके साथ ही ये बीज हमारे शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में भी मदद करते हैं.

मेटाबोलिज्म में दे फायदा: तरबूज में मैग्नीशियम मिनरल मौजूद होते हैं. यह मिनरल हनारे शरीर की मेटाबॉलिक प्रॉसेस के लिए काफी फायदेमंद है.

अब से बीजों को भी खाएं ताकि हो डबल फायदा.



loading...