दिल्ली-एनसीआर में जहरीली हवा का कहर, अगले कुछ दिन तक आसमान में छाई रहेगी धूल

2018-06-14_Delhi.jpg

पश्चिम भारत की धूल भरी आंधी की वजह से दिल्ली-एनसीआर में सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. राजस्थान से चली धूल भरी आंधी की चपेट में दिल्ली, एनसीआर समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाके आ गए हैं. वातावरण में धूल की परत छा गई है, जिसने वातावरण दमघोंटू बना दिया है. यहां आज भी हालात ठीक नहीं है. राजधानी में आंधी के कारण हवा में सूक्ष्म पीएम 10 कणों की बढ़ोतरी हुई है.

गुरुवार आज सुबह भी लोधी रोड इलाके में हवा की गुणवत्ता खराब स्तर पर बनी हुई है. वहीं, उत्तर प्रदेश में भी धूल भरी आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. आज सुबह पीएम 2.5 का स्तर 83 और पीएम 10 का स्तर 262 पर दर्ज किया गया. पीएम 10 अभी भी खराब स्तर पर बना हुआ है. पीएम 10 का स्तर 200 के पार होते ही हवा की गुणवत्ता सांस लेने लायक नहीं रहती. दिल्ली एनसीअर में आलम ये है कि पीएम 10 का स्तर 200 से कहीं ज्यादा पहुंच चुका है. लोधी रोड इलाके में काफी पेड़-पौधे होने के बावजूद पीएम 10 का स्तर 200 से कहीं ज्यादा होना काफी चिंताजनक है. दिल्ली एनसीआर के बाकी कई इलाकों में ये स्तर और भी खराब बताया जा रहा है.

हालांकि, गुरुवार को हालात बुधवार से बेहतर दिखाई दिए लेकिन अभी भी हवा की गुणवत्ता सांस लेने लायक नहीं है. आपको बता दें कि बुधवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से आई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर इलाके में पीएम 10 का स्तर 778 पर अत्यंत गंभीर से ऊपर था. दिल्ली में यह विशेषकर 824 पर था. इसी कारण धुंध की स्थिति बनी हुई थी, जिसका असर विजिबिलिटी पर भी पड़ा.

मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि राजस्थान से दक्षिणी-पश्चिमी और पंजाब की ओर से पश्चिमी गर्म हवाएं दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी भाग को प्रभावित कर रहे हैं. गर्मी और उमस से फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं है.



loading...