ताज़ा खबर

पाकिस्तान से ज्यादा शांत देश है भारत, चीन भी करेगा फॉलो : दलाई लामा

CBI vs CBI: आलोक वर्मा का जवाब लीक होने गुस्सा हुए CJI रंजन गोगोई, बोले- आप सुनवाई के लायक ही नहीं

CBI vs CBI: सुप्रीमकोर्ट की सख्ती पर आलोक वर्मा ने सीलबंद लिफाफे में दाखिल किया जवाब, कल होगी सुनवाई

गुजरात दंगा: पीएम मोदी के खिलाफ जकिया जाफरी की याचिका पर अब 26 नवंबर को सुनवाई करेगा सुप्रीमकोर्ट

CBI विवाद: आलोक वर्मा से सुप्रीमकोर्ट ने जल्द से जल्द जवाब दाखिल करने को बोला, मंगलवार को निर्धारित सुनवाई नहीं टलेगी

सरकार बनाम RBI: मुंबई में आरबीआई बोर्ड की मीटिंग जारी, राहुल गांधी बोले- उम्मीद है मोदी को उनकी जगह दिखायेंगे उर्जित

अमृतसर ब्लास्ट: सेना प्रमुख पर दिए बयान को लेकर 'AAP' नेता फुल्का का यूटर्न, कहा- इसके लिए मुझे खेद है

2017-12-07_dalai54.jpg

भले ही मौजूदा समय में राजनीतिक रूप से तिब्बत पर चीन का कब्जा है लेकिन एक दिन तिब्बत चीन पर राज करेगा. यह भविष्यवाणी है तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा की. दलाई लामा ने हाल ही में कहा था कि चीन से तिब्बत की आजादी नहीं विकास की उम्मीद रखते हैं लेकिन हमारे सहयोगी अखबार 'टाइम्स ऑफ इंडिया' को दिए इंटरव्यू में उन्होंने चीन पर राज करने की भविष्यवाणी की है. इंटरव्यू में उन्होंने युद्ध और हथियारों को गैर-जरूरी बताते हुए करुणा और शिक्षा पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि अगर भारत अपने मूल्य आधारित नैतिक शिक्षा पर अधिक जोर दे तो चीन भी उसके कदमों पर चलेगा.

भारत और पाकिस्तान के हालातों की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा आज के समय में महत्वपूर्ण है और भारत के लिए यह कोई नई बात नहीं है. भारत में अहिंसा का विचार 1000 साल से भी पुराना है.

भारत और पाकिस्तान के हालात की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि आधुनिक भारत बहुत शांतिपूर्ण है. पाकिस्तान की तुलना में भारत में हालात काफी अच्छे हैं. पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है और भारत में पाकिस्तान की तुलना में अधिक मुस्लिम रहते हैं. दोनों ही मुल्कों के मुस्लिम एक ही कुरान पढ़ते हैं, लेकिन भारत में मुस्लिम ज्यादा शांतिप्रिय हैं. इसकी वजह है कि भारत में सदियों पुरानी अहिंसा की परंपरा आज भी जिंदा है.



loading...