राजीव गांधी की 75वीं जयंती आज, पीएम मोदी, सोनिया, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

2019-08-20_RajeevGandhi.jpg

आज देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती है. दिल्ली में स्थित उनकी समाधि वीर भूमि पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष और राजीव गांधी की पत्नी सोनिया गांधी ने श्रद्धांजलि दी. बेटे राहुल गांधी, बेटी प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा ने भी उनको श्रद्धांजलि दी. देश के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी ने भी राजीव गांधी की 75वीं वर्षगांठ पर श्रद्धाजंलि दी. इस मौके पर गुलाम नबी आजाद, भूपिंदर हुड्डा और अहमद पटेल समेत कई कांग्रेसी नेता मौजूद रहे.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर राजीव गांधी को श्रद्धाजंलि दी. उन्होंने ट्वीट कर लिखा की हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि.

आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की याद को लेकर कांग्रेस के ठंडे पड़े कार्यकर्ताओं में उत्साह भरा जाएगा. राजीव गांधी के जन्मदिवस के मौके पर देश भर में कांग्रेस पार्टी के द्वारा कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. 

रविवार को विट्ठल भाई पटेल हाउस में कांग्रेसियों द्वारा कार्यक्रमों की चर्चा की गई. वैसे तो राजीव गंधी की जन्मदिन 20 अगस्त को पड़ता है. लेकिन, कांग्रेस 22 अगस्त को इंदिरा गांधी स्टेडियम में उनका जन्मोत्सव मनाएगी. 

वे अक्टूबर 1984 से 1989 दिसंबर तक देश के प्रधानमंत्री रहे. राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त, 1944 को हुआ था. देश की आजादी के समय राजीव गांधी 3 साल के थे. वे भारत के सबसे कम उम्र में प्रधानमंत्री बने. वे 40 वर्ष की उम्र में देश के प्रधानमंत्री बने थे. 

राजीव गांधी के शासनकाल में 508 सीटों में से 401 सीटों पर कांग्रेस पार्टी का कब्जा था. देश के चुनावी इतिहास में अब तक इतनी सीटों के साथ किसी ने भी सरकार नहीं बनाई है और भविष्य में भी ऐसा दोबारा होने की उम्मीद नहीं है.



loading...