ताज़ा खबर

लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्ट्र में एनसीपी और कांग्रेस के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, सहयोगियों के लिए छोड़ी इतनी सीटें

2019-01-05_PrafulPatel.jpg

सभी राजनैतिक पार्टियां लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारी में जुट गई है. पहले बिहार में एनडीए ने जहां सीटों का बंटवारा किया, उसके बाद खबरें आने लगी कि यूपी में भी सपा और बसपा का फॉर्मूला लगभग तय है. इस बीच महाराष्ट्र में एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन का भी प्रारूप लगभग तय हो गया है. 40 सीटों पर दोनों पार्टियों में बात बन चुकी है.

एनसीपी नेता और पूर्व केंद्रीयमंत्री प्रफुल्ल पटेल ने कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव एनसीपी और कांग्रेस साथ मिलकर लड़ेंगी. 40 सीटों पर दोनों पार्टियों में समझौता हो चुका है. हालांकि, बाकी की 8 सीटों पर समझौता होना बाकी है. उन्होंने कहा कि इन पर भी जल्द ही समझौता हो जाएगा.

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं. यहां कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन का सामना बीजेपी और शिवसेना के गठजोड़ से हो सकता है. हालांकि शिवसेना ने अभी तक स्पष्ट नहीं किया है कि वह बीजेपी के साथ ही मिलकर चुनाव लड़ेगी. शिवसेना के नेता लगातार बयान दे रहे हैं कि वह बीजेपी से अलग जाकर लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं.

आपको बता दें कि शुक्रवार को ही यूपी से भी सपा और बसपा के गठबंधन की खबरें आई थीं. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीट-बंटवारे के फॉर्मूले को अंतिम रूप देने के करीब पहुंच गए हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी. बताया जा रहा है कि जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा भी हो सकती है.

सपा के सूत्रों ने बताया कि यादव ने प्रस्तावित गठबंधन के अंतिम पहलुओं पर चर्चा करने के लिए मायावती से मुलाकात की. हालांकि दोनों पार्टियों की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है लेकिन सूत्रों का दावा है कि उत्तर प्रदेश की ये दोनों पार्टियां 37-37 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी.



loading...