ताज़ा खबर

दिल्ली-NCR में 1 रुपए बढ़े CNG के दाम, नई कीमतें आज से लागू

2019-07-03_CNG.jpg

दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्र में सीएनजी के दाम बुधवार से एक रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ा दिये गए हैं. पिछले 15 महीनों में सीएनजी के दाम में यह सातवीं बढ़ोतरी है. दिल्ली में सीएनजी के दाम 90 पैसे बढ़कर 46.60 रुपये प्रति किलोग्राम जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में एक रुपये बढ़कर 52.95 रुपये प्रति किलो हो गए. इसी प्रकार, हरियाणा में रेवाड़ी, गुरुग्राम और करनाल में सीएनजी की कीमत में 95 पैसे की वृद्धि की गई है. गुरुग्राम और रेवाड़ी में सीएनजी की कीमत 58.45 रुपये प्रति किलोग्राम होगी जबकि करनाल में 55.45 रुपये होगी.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वाहनों को सीएनजी की आपूर्ति करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने एक वक्तव्य में कहा है कि यह वृद्धि गैस पाइपलाइन पारेषण शुल्क में हालिया बदलाव के कारण हुई है. अप्रैल 2018 के बाद से अब तक सात बार सीएनजी के दाम बढ़ाए गए हैं. प्राकृतिक गैस की कीमतों में तेजी और रुपये में गिरावट के चलते पिछले महीने अप्रैल में एक रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की गई थी. अप्रैल 2018 से सीएनजी के दाम में 6.89 रुपये प्रति किलोग्राम तक की वृद्धि की गई है.

हालांकि, आईजीएल ने खाना बनाने में इस्तेमाल पाइप वाली रसोई गैस (पीएनजी) के दाम में वृद्धि नहीं की है. स्थानीय करों के प्रभाव से सीएनजी और पीएनजी के दाम अलग-अलग शहरों में अलग-अलग है. इंद्रप्रस्थ गैस ने कहा कि वह दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में चुनिंदा आउटलेट पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक सीएनजी की दाम में 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की छूट की पेशकश जारी रखेगी. इस दौरान, दिल्ली में सीएनजी 45.10 रुपये प्रति किलोग्राम जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 51.45 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिलेगी.



loading...