ताज़ा खबर

हरियाणा: खट्टर सरकार ने ऐलान, पराली जलाने की सूचना देने वाले को मिलेगा 1 हजार रुपए का इनाम

2019-11-02_Smog.jpg

हरियाणा सरकार ने पराली जलाने वालों की सूचना देने वाले को एक हजार रुपए नकद पुरस्कार देने का ऐलान किया है. इसी के साथ ये भी बाताया गया है कि सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान को गुप्त रखा जाएगा. दरअसल पिछले कुछ दिनों में दिल्ली की हवा बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है. इसका एक मुख्य कारण हरियाणा में जलाई जा रही पराली बताया जा रहा है.

ऐसे में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) योजना की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई थी. इसी बैठक में ये फैसला लिया गया. इसके साथ ये भी बताया गया कि हरियाणा में पिछले साल की तुलना में इस साल पराली जलाने के मामलों में कमी आई है.

पिछले वर्ष की अवधि की तुलना में इस वर्ष 22 अक्टूबर तक राज्य में फसल अवशेष जलाने के क्षेत्र में 34 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है. पिछले साल जहां 57,000 हेक्टेयर भूमि पर फसल अवशेष जलाने की सूचना मिली थी वहीं इस वर्ष केवल 38,000 हेक्टेयर में फसल अवशेष जलाने की जानकारी मिली है पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 6.5 प्रतिशत फसल अवशेष जलाने की घटनाओं में कमी आई है.

आंकड़ों के अनुसार, पराली जलाए जाने से दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को धुंध और वायु प्रदूषण 35 प्रतिशत रहा. गुरुवार को इसके 24 प्रतिशत रहने का अनुमान था और शुक्रवार को इसके 25 प्रतिशत रहने का अनुमान था. फसल के अवशेषों को जलाने की अपेक्षा उन्हें उर्वरकों में बदलने के लिए जरूरी तकनीकों और मशीनरियों को खरीदने के लिए किसानों को केंद्र सरकार द्वारा 50 से 80 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान किए जाने के बावजूद पराली जलाए जाने की समस्या अभी भी है.
 



loading...