CBSE: 25 अप्रैल को है 12वीं के इकोनॉमिक्स का री-एग्जाम, जानें कैसा होगा पैटर्न

2018-04-24_exam54.jpeg

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (cbse) 12वीं कक्षा के इकोनॉमिक्स पेपर का री-एग्जाम कल यानी कि 25 अप्रैल 2018 को आयोजित करने वाला है. 12वीं अर्थशास्त्र का पेपर 26 मार्च को होने वाला था. लेकिन कथित पेपर लीक के कारण अर्थशास्त्र पेपर की परीक्षा को कैंसल करना पड़ा.

ह्यूमैनिटी और कॉमर्स छात्रों के लिए इकोनॉमिक्स सबसे जरूरी और कठिन विषयों में शुमार है. इस विषय के शिक्षकों का कहना है कि मार्च में होने वाला पेपर बहुत आसान था. अब इस बार पेपर आसान होगा या मुश्किल यह अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. हालांकि जिस तरह का ट्रेंड है उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि सवाल आसान ही होंगे और CBSE द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम से ही पूछे जाएंगे.

पिछले कुछ वर्षों में यह देखा गया है कि ज्यादातर छात्र इकोनॉमिक्स के पेपर में फेल होते हैं. लेकिन इस वर्ष से विषय में शुरू किया गया प्रैक्टिकल एग्जाम छात्रों के लिए जरूर राहतभरा होगा. उम्मीद है कि इस वर्ष और आगे के वर्षों में छात्रों के लिए इकोनॉमिक्स का पेपर बेहतर होगा.

टीचर्स का कहना है कि इस बार छात्र पहले ही परीक्षा में शामिल हो चुके हैं, इसलिए इसबार उन्हें पैटर्न के बारे में पहले से ही पता चल चुका है.



loading...