मार्च में ही होंगी CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं

2017-11-22_cbse54.jpg

CBSE ने छात्रों को बड़ी राहत देते हुए एक माह पहले परीक्षा करने के प्लान को खत्म कर दिया है. अब 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मार्च में ही होंगी. बोर्ड इसे फरवरी में करने पर विचार कर रहा था. 

अधिकारियों के अनुसार इस बार करीब 27 लाख छात्र CBSE की परीक्षा में शामिल होंगे. बता दें कि CBSE ने मानव संसाधन मंत्रालय को लिखे पत्र में बोर्ड परीक्षा फरवरी में कराए जाने की बात कही थी. ताकि रिजल्ट जल्दी आ जाए और छात्र-छात्राएं विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो सकें. मगर अब बोर्ड ने अपना फैसला बदल दिया है जिससे छात्रों ने राहत की सांस ली है.

देश का सबसे बड़ा बोर्ड फाइनल एग्जाम की अवधि को कम करने का प्रयास भी कर रहा है. एग्जाम में 45-50 दिन लगते है. बोर्ड इसे कम करने की कोशिश में है. एक वरिष्ठ CBSE अधिकारी ने कहा कि बोर्ड मार्च के पहले सप्ताह तक परीक्षा शुरू करने की उम्मीद कर रहा है. होली के कारण परीक्षा 1 मार्च से शुरू नहीं हो सकती है. इस मामले में अंतिम फैसला लेना बाकी है.

बता दें कि परीक्षा की अवधि कम होने के चलते रिजल्ट भी जल्दी आ सकते है. आमतौर पर CBSE के रिजल्ट मई के तीसरे या अंतिम सप्ताह में आते है.



loading...