कानपुरः GST कमिश्नर को सीबीआई ने किया गिरफ्तार, 1.5 लाख रुपये रिश्वत लेने का है आरोप

2018-02-03_GST-commissioner-Kanpur-Sansar-Singh-arrested.jpg

घूसखोरी के आरोप में सीबीआई ने कानपुर में तैनात वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कमिश्नर संसार चंद समेत 9 लोगों को गिरफ्तार किया है। इससे पहले भी कानपुर के सेंट्रल जीएसटी कमिश्नर संसार सिंह पर रिश्वत मांगने के आरोप लग चुके हैं। सीबीआई ने संसार चंद की पत्नी अविनाश कौर को भी इस मामले में नामजद किया है।  

संसारचन्द्र को फैजाबाद के पास से गिरफ्तार किया गया। इसकी आधिकारिक पुष्टि हो चुकी है। इसके साथ ही सीबीआई ने इस मामले में कमिश्नर और सुपरिटेंडेंट के अलावा 5 अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया है। संसार चंद नाम के इस जीएसटी कमिश्नर को 1.5 लाख रुपये रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है। संसार चंद 1986 बैच के भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी हैं।

कानपुर के उद्योगपतियों और व्यापरियों ने जीएसटी कमिश्नर पर आरोप लगाया था कि उनसे घूस मांगे गए। घूसखोरी रैकेट को संगठित ढंग से चलाया जा रहा था और इसमें कमिश्नर की पत्नी भी शामिल थी। इस मामले में चंद की पत्नी के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है। हालांकि उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है।

वह व्यापारियों से मासिक और साप्ताहिक आधार पर घूस लेते थे। इसी दौरान सीबीआई ने शुक्रवार देर रात डेढ़ लाख रुपया घूस लेते हुए कमिश्नर को गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों के मुताबिक, जांच टीम ने घूस देने वाले शख्स को भी गिरफ्तार कर लिया है।

खबर है कि घूस में मिलने वाले पैसे को हवाला के जरिये भेजने के लिए कहा गया था। व्यापारियों को घूस के रूप में महंगे गहने, टीवी सेट, फ्रिज दिल्ली के डिफेंस कॉलोनी में रहने वाली संसार चंद की पत्नी को भेजने के लिए कहा गया था।



loading...