नवंबर में लॉन्‍च होने वाली हैं ये 5 शानदार कारें, SUV सेगमेंट पर एक बार फि‍र लगा दांव

2017-11-01_car54.jpg

नवंबर में रेनो इंडि‍या, फोर्ड इंडिया, लेक्‍सस,  मर्सडीज-बेंज और मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या अपनी नई कारों को लॉन्‍च करेंगी. इस महीने में कार कंपनि‍यों की ओर से बायर्स को नए और बेहतरी प्रोडक्‍ट्स का ऑफर्स दि‍या जाएगा. आइए जानें कौन सी शानदार कारें इस माह में लॉन्च होने वाली हैं. 

रेनो Captur  

रेनो इंडि‍या की ओर से Captur को 6 नवंबर को लॉन्‍च कि‍या जाएगा. रेनो इंडि‍या ऑपरेशन के कंट्री सीईओ और एमडी सुमि‍त सहानी ने कहा कि‍ बीते कुछ वर्ष से SUV सेल्‍स में बेहद ज्‍यादा ग्रोथ दर्ज की गई है जि‍सकी वजह से यह भारत में सबसे तेजी बढ़ने वाला सेगमेंट है. रेनो Captur दुनि‍या भर में एक सफल प्रीमि‍यम SUV है और इसे आकर्षक डि‍जाइन, प्रीमि‍यम और क्‍लास फीचर्स के लि‍ए जाना जाता है. इस कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है और इसे 25 हजार रुपए में बुक कि‍या जा सकता है.

लेक्‍सस NX300h   

टोयोटा के लग्‍जरी ब्रांड लेक्‍सस की ओर से 17 नवंबर को नई कार लॉन्‍च की जाएगी. यह कंपनी की ओर से भारत में लॉन्‍च होने वाला चौथा मॉडल होगा. इस कार का नाम NX300h है जिसे इस साल शंघाई मोटर शो में पेश कि‍या गया था. लेक्‍सस NX कंपनी के पोर्टफोलि‍यो में मौजूद दूसरी कारों की तुलना में सबसे सस्‍ती होगी और इसकी कीमत मौजूदा ES सेडान से कम रहेगी. यह क्रॉसओवर SUV सेगमेट में लॉन्‍च होगी. डीलर्स ने इसकी बुकिंग लेनी शुरू कर दी है. इस कार का डीजाइन काफी फ्चूचरि‍स्‍टि‍क है. इसमें पावरफुल 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन लाग है जोकि‍ हाइब्रि‍ड के साथ कन्‍फि‍गर है. यह इंजन 194 पीएस पावरट्रेन की क्षमता रखता है.

मर्सडीज-AMG CLA 45 और GLA 45  

मर्सडीज-बेंज सीएलए 45 कूपे सेगमेंट की और जीएलए 45 SUV सेगमेंट की कार है. इन कारों को भारत में 7 नवंबर को लॉन्‍च कि‍या जाना है. इन दोनों को नए ब्‍लैक फि‍नि‍श और दूसरे बदलावों जैसे फ्रंट और रीयर बंपर पर स्‍पोर्टी येलो स्‍ट्रि‍प, साइड्स, आउटसाइड रीयरव्‍यू मि‍रर्स के साथ उपलब्‍ध कराया जाएगा.  सीएलए 45 और जीएलए 45 दोनों में 1,991 सीसी, 4 सि‍लेंडर, टर्बो पेट्रोल इंजन है जो कि‍ 381 एचपी पावर और 475 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है. इस इंजन के साथ 7 स्‍पीड डुअल क्‍लच ऑटोमैटि‍क ट्रांसमि‍शन है. 

मारुति‍ सुजुकी सेलेरिओ एक्‍स  

मारुति‍ सुजुकी सेलेरि‍ओ भारत की पहली एएमटी कार है जि‍से अपग्रेड करके दोबारा पेश कि‍या जा रहा है. इसे ज्‍यादा ग्राउंड क्‍लीयरेंस के साथ ज्‍यादा स्‍पोर्टी लुक दि‍या गया है. सेलेरि‍ओ एक्‍स के बंपर और फ्रंट ग्रि‍ल को रीडि‍जाइन कि‍या गया है और इसे हनीकॉम्‍ब मेश के साथ पेश कि‍या जाएगा. हालांकि‍, इंजन पुराना ही है. सेलेरि‍ओ एक्‍स में 1.0 लीटर, 3 सि‍लेंडर पेट्रोल इंजन होगा जि‍से 5 स्‍पीड मैनुअल और ऑटोमौटि‍क गि‍यरबॉक्‍स दोनों ऑप्‍शन में उपलब्‍ध कराया जाएगा.

नई फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट  

भारत में नई फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट की ऑफि‍शि‍यल लॉन्‍चिंग से पहले इसकी डीटेल का खुलासा कर दि‍या गया है. नई ईकोस्‍पोर्ट को ब्रांड न्‍यू स्‍टाइल, कई तरह टेक अपग्रेड्स, नया इंजन और गि‍यरबॉक्‍स ऑप्‍शन के साथ उतारा जाएगा. इसकी कीमतों का ऐलान 9 नवंबर को कि‍या जाएगा.  

ईकोस्‍पोर्ट को अब 1.5 लीटर डीजल और पेट्रोल दोनों पर उपलब्‍ध कराया जाएगा और 1.0 ईकोबूस्‍ट को बंद कर दि‍या गया है. हालांकि‍, 1.5 डीजल मोटर पुराना है लेकि‍न पेट्रोल वेरि‍एंट में नई मोटर लगाई गई है. इसमें 1.5 लीटर Ti-VCT इंजन लगा है जोकि‍ 3 सि‍लेंडर के साथ है. इसकी वजह से यह 120 बीएचपी पावर और 150 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है. गौरतलब है कि‍ फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट को भारत  में 2013 लॉन्‍च कि‍या गया था. तब से अब तक इसकी 2 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स को बेचा जा चुका है.



loading...