Happy Birthday: रोमांस किंग के नाम से मशहूर यश चोपड़ा बॉलीवुड सिनेमा में अमर हैं, इस एक्टर से था खास लगाव

2018-09-27_YashChopra.jpg

बॉलीवुड के किंग ऑफ रोमांस कहे जाने वाले यश चोपड़ा का नाम भारतीय सिनेमा के इतिहास में अमर हो चुका है. उनकी बेहतरीन सेंस ऑफ डायरेक्शन ने ऐसी कई शानदार फिल्में दी हैं जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में प्यार की परिभाषा ही बदलकर रख दी. आज यश चोपड़ा के जन्मदिन पर उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारें में हम आपको कुछ खास बातें बताने वाले हैं. ‘दिल तो पागल है’, ‘वीर जारा’ और जब तक है जान..इन फिल्मों ने भारतीय दर्शकों को प्यार और रोमांस के प्रति आकर्षित किया. या यूं कहा जाए कि इन फिल्मों के जरिए यश चोपड़ा दर्शकों पर अपना जादू चलाने में कामयाब रहे.

अगर आप इन फिल्मों पर गौर करें तो आपको एक कॉमन चीज नजर आएगी. अब आप भी सोच रहे होंगे कि भई..ऐसा क्या है जो इन तीनों फिल्मों में एक जैसा है. चलिए हम आपको बता देते हैं..इन तीनों फिल्मों में बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान अभिनेता के रूप में नजर आए हैं. यश चोपड़ा का शाहरुख खान से अनोखा लगाव था जो शूटिंग के दौरान नजर आता था. 27 सितम्बर 1932 लाहौर में जन्में यश चोपड़ा अपने आठ भाई बहनों में सबसे छोटे थे.

1945 में इनका परिवार पंजाब में आकर बस गया. उनकी पढ़ाई लाहौर में हुई थी. यश चोपड़ा ने फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर काम शुरू किया था. साल 1959 में उन्होंने बतौर निर्देशक पहली फिल्म ‘धूल का फूल’ में निर्देशन किया. 1973 में उन्होंने खुद का प्रोडक्शन हाउस ‘यशराज फिल्म्स’ की शुरूआत की. यश चोपड़ा ने बतौर निर्देशक 22 फिल्में बनाईं. किंग ऑफ रोमांस के उलट उन्होंने क्राइम थ्रिलर पर भी फिल्में बनाई है.

‘वक्त’ यश चोपड़ा की हिट फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में सुनील दत्त, राज कुमार, साधना, शर्मिला टैगोर, शशि कपूर आदि लीड रोल में थे. इस फिल्म के कुछ डायलॉग आज भी बहुत फेमस हैं जैसे ‘जिनके घर शीशे के हों, वो दूसरों पर पत्थर नहीं फेंका करते’ और ‘जानी ये बच्चों के खेलने की चीज़ नहीं, हाथ कट जाए तो खून निकल आता है’ भी खूब मशहूर हुए.

साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म ‘दीवार’ आज भी लोगों को काफी पसंद है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर लीड रोल में थे. ये अमिताभ बच्चन की हिट फिल्मों में से एक है. फिल्म का फेमस डायलॉग आज खुश तो बहुत होगे तुम. मैं आज भी फेके हुए पैसे नहीं उठाता डाबर साहब. आज मेरे पास पैसा है, बंगला है, नौकर है, बैंक बैलेंस है और तुम्हारे पास क्या है? मेरे पास मां है. बॉक्स ऑफिस पर इस सुपरहिट फिल्म ने 6 अन्य फिल्मफेयर अवॉर्ड के अलावा फिल्मफेयर बेस्ट मूवी अवॉर्ड भी जीता.

1989 में श्रीदेवी, ऋषि कपूर और विनोद खन्ना की फिल्म ‘चांदनी’ आई जिसे लोगों ने काफी पसंद किया. इस फिल्म को नेशनल फिल्म अवार्ड भी मिला. 1993 में आई यश चोपड़ा की फिल्म ‘डर’ ने शाहरुख के फ़िल्मी करियर को बुलंदियों पर लाकर खड़ा कर दिया. इस फिल्म में शाहरुख ने एक सनकी आशिक की भूमिका निभाई थी. शाहरुख के अलावा फिल्म में जूही चावला और सनी देओल भी थे.

शाहरुख को इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड में बेस्ट विलेन के लिए नॉमिनेट भी किया गया था. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म सुपरहिट रही. फिल्म का फेमस डायलॉग आई लव यू क..क..किरण, नाम लूंगा तो वो बदनाम हो जाएगी..सुना जा सकता है. 65 की उम्र में ‘किंग ऑफ रोमांस’ यश चोपड़ा ने युवाओं के लिए सुपरहिट फिल्म ‘दिल तो पागल है’ बनाई. फिल्म की शूटिंग स्वीटजरलैंड में हुआ था. शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर इस फिल्म में लीड रोल में थे. फिल्म के गाने आज भी लोगों को काफी पसंद है.



loading...