ताज़ा खबर

17वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर बने 6 बार से बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार, नए सांसदों को दिलाएंगे शपथ

2019-06-11_VirendraKumar.jpg

नई सरकार के गठन के बाद संसद सत्र 17 जून से शुरू होने वाला है. इससे पहले बताया जा रहा है कि बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर बनाए जाएंगे जो संसद सत्र के पहले दो दिन नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे. प्रोटेम स्पीकर बनने की रेस में मेनका गांधी का नाम भी चर्चा में था लेकिन अब बताया जा रहा है कि वीरेंद्र कुमार को ही प्रोटेम स्पीकर बनाया जाएगा.

आपको बता दें वीरेंद्र कुमार दलित समुदाय से आते हैं और 6 बार से सांसद रह चुके हैं. 27 फरवरी 1954 को जन्मे वीरेंद्र कुमार 1996 में पहली बार सांसद बने थे. तब से लेकर अभी तक वो कुल 6 बार सांसद रह चुके हैं. पहले 2004 तक  उन्होंने सागर सीट से चुनाव जीता फिर 2009 से 2014 तक वे टीकमगढ़ सीट से चुनाव जीते. उन्होंने अपना करियर आरएसएस कार्यकर्ता के रूप में शुरू किया. इसके बाद उन्होंने 1975 में लोकनायक जय प्रकाश नारायण के क्रांति आंदोलन में बढ़ चढ़कर भाग लिया.

आपको बता दें प्रोटेम स्पीकर वो होते है जो नई सरकार के गठन के बाद स्थाई अध्यक्ष या उपाध्यक्ष के चुने जाने तक पहले संसद सत्र में कामकाज संभालते हैं. प्रोटेम स्पीकर केवल तब तक रहते हैं जब तक स्थाई अध्यक्ष या उपाध्यक्ष का चुनाव नहीं हो जाता. संसद संत्र शुरू होने के बाद 19 जून को स्पीकर का चुनाव होगा.

आपको बता दें संसद संत्र शुरू होने के एक दिन पहले यानी 16 जून को सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है जिसमें संसद सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी दलों से सहयोग मांगा जाएगा. इसके बाद संसद सत्र शुरू होने के बाद, 17 और 18 जून को नए सांसद शपथ लेंगे और 19 जून को स्पीकर का चुनाव होगा. इसके बाद 20 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद की दोनों सदनों को संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. आपको बता दें संसद सत्र 17 से 26 जुलाई तक चलेगा. इस बीच 5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. इससे पहले आर्थिक सर्वेक्षण 4 जुलाई को पेश हो सकता है.

सूत्रों के मुताबिक जुलाई में पेश होने वाले बजट में टैक्स स्लैब में कोई भी बदलाव की संभावना नहीं है. आपको बता दें कि निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला है. अनुराग ठाकुर को वित्त राज्य मंत्री बनाया गया है. इसी साल 1 फरवरी को पीयूष गोयल ने अतंरिम बजट पेश किया था.



loading...