प्याज ही नहीं प्याज के छिलके भी होते हैं फायदेमंद, जानिए- इनके फायदे

2018-06-25_onionpeel.jpg

प्याज के फायदों से तो हम सब अच्छे से वाकिफ है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस प्याज के छिलके को आप डस्टबीन में डाल देते हैं वह भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदमंद हैं. आप हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह सच है कि प्याज के छिलके हमें कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में

प्याज के छिलकों को रात भर पीनी में भिगोकर रखें और सुबह उस पानी को पीएं. आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लगेगा, लेकिन आप चाहे तो इसमें शहद या चीनी मिलाकर पी सकते हैं. रोजाना इसके सेवन करें. कुछ दिनों में इसका फर्क आपको साफ नजर आएगा.

अगर आप स्किन पर एलर्जी की समस्या से परेशान है तो आप प्याज के छिलके को पूरी रात भिगो कर रखा रहने दें और सुबह इस पानी से अपनी स्किन को साफ करें. इस तरह रोजाना करने से आपको स्किन एलर्जी से राहत मिलेगी.

लड़कियां बालों की मुलायम और चमकदार बनाने के लिए कई तरह कंडीशनर इस्तेमाल करती है. लेकिन आप प्याज के छिलके के पानी से भी बालों की ब्यूटी को बरकरार रख सकती हैं. इसके लिए आपको पहले बालों को धो लेना है और बाद में इसके पानी बालों को साफ करें.निश्चित तौर पर यह उपाय आपके लिए चमत्कारी साबित होगा.

चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्टस का इस्तेमाल करते हैं. इनसे निजात पाने के लिए आप प्याज के रसयुक्त छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए प्याद के छिलके में हल्दी मिलाकर इसे दाग वाली जगह पर लगाएं. कुछ दिनों में आपके चेहरे से दाग गायब हो जाएंगे.

प्याज के छिलके आपको गला खराब होने पर भी आराम पहुंचाते हैं. इसके लिए प्याज के छिलकों को गर्म पानी में उबालकर इस्तेमाल करना होगा. गले से संबंधित परेशानियों में प्याज की यह अनोखी चाय बेहद लाभकारी होगी.



loading...