10 लाख तक के लोन पर बैंक कर रहे हैं आनाकानी तो यहां करें शिकायत

2017-12-23_bank4.jpg

यदि आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या किसी जरूरी काम के लिए बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि बैंक आपको लोन दे दे. बैंक लोन देने में आनाकानी कर सकता है. ऐसे समय में आप परेशान न हों. आपको अधिकार है कि आप बैंक के खिलाफ शिकायत करें. आपकी शिकायत सही पाए जाने पर जहां बैंक अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है, वहीं आपको लोन मिलने में आसानी हो जाती है. 

आज हम आपको कुछ प्रमुख बैंकों के बारे में बताएंगे कि यदि ये बैंक आपको लोन नहीं दे रहे हैं तो आपको कहां शिकायत करनी चाहिए ? 

कहां करें स्‍टेट बैंक की शिकायत  
यदि आपने देश के सबसे बड़े स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)  से लोन अप्‍लाई किया है, लेकिन आपको लोन नहीं मिल रहा है तो आपका स्‍टेप वाइज शिकायत करनी चाहिए. जैसे कि सबसे पहले आपको ब्रांच मैनेजर या टोल फ्री नंबर 18004253800 या 1800112211 पर शिकायत करनी चाहिए. या आप UNHAPPY लिखकर 8008202020 पर एसएमएस कर शिकायत कर सकते हैं. या आप  http://www.sbi.co.inवेबसाइट पर उपलब्‍ध कस्‍टमर्स कंप्‍लेंट या फीडबैक फॉर्म आनलाइन भर सकते हैं. 

वहीं, यदि आपकी शिकायत का समाधान 10 दिन के भीतर नहीं होता है तो आप नेटवर्क नोडल ऑफिसर से संपर्क कर सकते हैं. और अगर 5 दिन के भीतर फिर से आपकी शिकायत का समाधान नहीं होता है तो आप प्रिंसिपल नोडल ऑफिसर से संपर्क कर सकते हैं. आप gm.customer@sbi.co.in पर ईमेल भी कर सकते हैं. अगर आप फिर भी संतुष्‍ट नहीं हैं तो आप सीधे चेयरमैन को शिकायत कर सकते हैं. आप chairmansbi.customer@sbi.co.in पर ईमेल कर सकते हैं. अगर आप तब भी संतुष्‍ट नहीं हैं या 30 दिन के भीतर आपकी शिकायत का समाधान नहीं हो सकता है तो आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नियुक्‍त ओम्बुड्समैन (लोकपाल) से शिकायत कर सकते हैं.

पीएनबी से शिकायत है तो 
पीएनबी में यदि आपको लोन नहीं मिल रहा है या कोई और शिकायत है तो आप को सबसे पहले जिस ब्रांच से शिकायत है, उसके ब्रांच मैनेजर से शिकायत करनी होगी, इसके बाद आपको सर्किल हेड, फिर जोनल मैनजर, उसके बाद प्रिंसिपल नोडल अफसर से शिकायत करनी होगी. प्रिंसिपल नोडल अफसर, कस्‍टमर केयर सेंटर के जीएम होते हैं, उन्‍हें : care@pnb.co.in मेल आईडी पर मेल भी कर सकते हैं. आप पीएनबी की साइट पर ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं. यदि आप बैंक के रिप्‍लाई से संतुष्‍ट नहीं हैं तो आप आरबीआई द्वारा नियुक्‍त ओम्‍बुड्समैन से शिकायत कर सकते हैं.

इस प्राइवेट बैंक से है शिकायत तो 
प्राइवेट बैंक का भी अपना कस्‍टरमर्स रिड्रेसल मैकानिज्‍म है. जैसे कि यदि एचडीएफसी आपको लोन देने में आनाकानी कर रहा है तो आपको सबसे पहले बैंक के ब्रांच मैनेजर या कस्‍टमर केयर पर शिकायत करनी चाहिए. आप इस लिंक पर भी अपनी शिकायत कर सकते हैं. https://leads.hdfcbank.com/applications/webforms/apply/grievance

redressal

form.asp
इसके बाद आपको बैंक के कस्‍टमर्स रिड्रेसल अफसर को शिकायत करनी होगी. अगर आप संतुष्‍ट नहीं हैं तो आप बैंक के नोडल अफसर या प्रिंसिपल नोडल अफसर से शिकायत कर सकते हैं. यहां से भी संतुष्‍ट न होने पर आपको आरबीआई के ओम्‍बुड्समैन से शिकायत करनी चाहिए.

कौन है आरबीआई का ओम्‍बुड्समैन 
आरबीआई ने अलग अलग जोन के लिए अलग अलग ओम्‍बुड्समैन नियुक्‍त्‍ा किए हैं. इनके बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें : https://rbi.org.in/Scripts/AboutUsDisplay.aspx?pg=BankingOmbudsmen.htm
 



loading...