योग दिवस: राजस्थान के कोटा में बाबा रामदेव ने 2 लाख लोगों के साथ योग कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

राजस्थान विधानसभा चुनाव: कांग्रेस नेता अशोक गहलोत और सचिन पायलट लड़ेंगे चुनाव, भाजपा सांसद हरीश मीणा ने थामा हाथ का दामन

राजस्थान: विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की पहली लिस्ट में 131 उम्मीदवारों के नाम, टिकट वितरण में वंशवाद का बोलबाला

जोधपुर: 3 साल की उम्र में हुआ रिश्ता, पंचायत ने लगाया 36 लाख का जुर्माना, चार्टर्ड एकाउन्टेंट महिला ने थाने में खाया जहर

राजस्थान में राहुल गांधी ने कहा- महिलाओं के लिए पीएम अच्छा स्लोगन देते हैं, लेकिन उनके लिए करते कुछ नहीं

राजस्थान में बोले राहुल गांधी, राफेल डील पर सवाल उठा रही थी सीबीआई, इसलिए अधिकारियों को हत्या गया

राजस्थान: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से नाराज 12 फीसदी राजपूत वोटर, खतरे में भाजपा का पारंपरिक वोट बैंक

2018-06-21_ramdevyogadaykota.jpeg

आज चौथे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2018) के मौके पर दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग योग अभ्यास कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में 55 हजार से ज्यादा लोगों के साथ योगासन किया. वहीं राजस्थान के कोटा में 2 लाख से ज्यादा लोगों ने एक साथ योग करके विश्व रिकॉर्ड कायम किया है. यहां योग अभ्यास की अगुवाई योग गुरु रामदेव ने की. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने कोटा के योग अभ्यास को दर्ज कर लिया और वर्ल्डी रिकॉर्ड स्थाऑपित होने का सर्टिफिकेट योग गुरु रामदेव को दिया.

कोटा में बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी योग किया. योगाभ्यास के दौरान यहां एक व्यक्ति ने 1 घंटे 3 मिनट तक शीर्षासन किया. पिछला रिकॉर्ड 1 घंटे का था. साथ ही एक व्यक्ति ने ढाई हजार पुशअप्स लगाए.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेशवासियों का आह्ववान किया कि वे जीवन में शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक संतुलन के लिए योग को अपनाएं. वसुन्धरा राजे ने अपने संदेश में कहा कि योग प्रकृति से जुड़ी हुई वो सुंदरतम विधा है, जिससे व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है. इसका एकमात्र लक्ष्य है ‘स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन’.

उन्होंने कहा कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का अमूल्य उपहार है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित होने के बाद पूरी दुनिया ने योग के महत्व को जानकर इसे अपनाया है.



loading...