ताज़ा खबर

असम सरकार ने जारी की NRC की नई लिस्ट, 1 लाख से ज्यादा लोगों ने नाम गायब

सुप्रीम कोर्ट ने NRC की आखिरी लिस्ट जारी करने के लिए 1 महीने का समय बढ़ाया, केंद्र और असम सरकार की यह मांग ठुकराई

असम-अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के तेज झटके, जानमाल का कोई नुकसान नहीं

केंद्र और असम सरकार ने NRC के फाइनल ड्राफ्ट के लिए सुप्रीम कोर्ट से मांगा समय, 23 को होगी अगली सुनवाई

बिहार-असम में बाढ़ से हाहाकार, अब तक 95 लोगों की मौत, 1 करोड़ से ज्यादा लोग प्रभावित

NRC में नाम जोड़ने के लिए 10 हजार रुपए रिश्वत लेते पकड़े गए 2 अधिकारी, कोर्ट में किए जायेंगे पेश

भागलपुर के बाद असम के सिल्चर में पीएम मोदी ने कहा- ये चायवाला आपके जीवन को बेहतर बनाने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ेगा

2019-06-26_NRCList.jpg

असम सरकार ने राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण (एनआरसी) मसौदे की नई सूची जारी की है. जिसमें से 1,02,462 लोगों को बाहर किया गया है. अतिरिक्त निष्कासन सूची में जिन लोगों के नाम हैं ये वह लोग हैं जिनके नाम पिछले साल 30 जुलाई को जारी राष्ट्रीय नागरिक पंजी के मसौदे में शामिल थे लेकिन बाद में वे इसके लिए अयोग्य नहीं पाए गए.

जिन लोगों को सूची से बाहर रखा गया है, उनको पत्रों के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से सूचित किया जाएगा. सूची में शामिल न होने वाले लोगों के पास 11 जुलाई तक नामित एनआरसी सेवा केंद्रों पर अपने दावे दर्ज करने का मौका होगा. एनआरसी के राज्य समन्वयक की ओर से जारी एक बयान के अनुसार सूची नागरिकता अनुसूची (नागरिकों का पंजीकरण और राष्ट्रीय पहचान पत्र के मुद्दे) नियम 2003 के खंड पांच के प्रावधानों के अनुसार प्रकाशित की गई है.

आपको बता दें कि 30 जुलाई 2018 को प्रकाशित सूची में 2.9 करोड़ लोगों के नाम शामिल किए गए थे. इसके लिए कुल 3.29 करोड़ लोगों ने आवेदन किया था. लिस्ट में 40 लाख लोगों को छोड़ दिया गया था. असम में एनआरसी उच्चतम न्यायालय की निगरानी में अद्यतन की जा रही है और अंतिम सूची 31 जुलाई को जारी होनी है. इसे www.nrcassam.nic.in वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है. एनआरसी ड्राफ्ट सूची पिछले साल जुलाई में जारी की गई थी.



loading...