सीमा पर भारत-चीन की तनातनी के बीच आर्मी चीफ बिपिन रावत का सिक्किम दौरा आज

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद नौसेना के ठिकानों पर हमले की साजिश रच रहा है, पाक में दी जा रही है ट्रेनिंग

सीएम मनोहर पर्रिकर ने सर्जिकल स्‍ट्राइक को लेकर कहा- क्या मैं सेना से कहता राहुल गांधी को साथ ले जायें

हिमाचल और दिल्ली-NCR में भारी बारिश, पंजाब- हरियाण में भी बारिश के आसार

पीएम मोदी की रैली में पंडाल गिरने से 24 जख्मी, घायलों को देखने अस्पताल पहुंचे मोदी

महबूबा मुफ्ती ने पार्टी टूटने के डर से बीजेपी को दी धमकी, PDP को तोड़ने की कोशिश की तो कश्मीर में और सलाउद्दीन पैदा होंगे

सैन्य ताकत के मामले में भारत चौथे स्थान पर, पाकिस्तान 17वें स्थान पर, सबसे ताकतवर देश अमेरिका

2017-06-29_army54.jpg

गुरुवार को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सिक्किम जाएंगे. सेना प्रमुख का दौरा सिक्किम में चीन से चल रहे विवाद के बाद काफी महत्वपूर्ण हो गई है.

जानकारी के मुताबिक, चीन भूटान से सटे इलाके में सड़क बना रहा है, जिसका भारत विरोध कर रहा है. दोनों देशों के बीच विवाद का यह अहम कारण है. पिछले 15-20 दिनों से सिक्किम के डोकाला दर्रे में भारत और चीन के सैनिकों के बीच तनातनी चल रही है.

गौरतलब है कि चीन की आर्मी ने हाल ही में सिक्किम सेक्टर में घुसने की कोशिश की और भारतीय जवानों से हाथापाई की. इस दौरान चीन के सैनिकों ने हमारे 2 बंकर भी तोड़ दिए. चीन की आर्मी को रोकने के लिए भारतीय सैनिकों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी.

वहीं, नाथूला पास से होकर कैलाश मानसरोवर जाने वाले तीर्थयात्री नहीं जा पा रहे हैं. चीन ने एक भी तीर्थयात्री को इस रास्ते से होकर नहीं जाने दिया है. हालात यह हैं कि जब तक दोनों देशों के बीच यह मामला नहीं सुलझता , तब तक इस रास्ते से कोई यात्री कैलाश मानसरोवर तो नहीं ही जा पाएगा.



loading...