सीमा पर भारत-चीन की तनातनी के बीच आर्मी चीफ बिपिन रावत का सिक्किम दौरा आज

पीएम मोदी ने K9 वज्र टैंक की सवारी कर सेना को किया समर्पित, दुश्मनों को चारों खाने कर सकता है चित्त

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- सीमा पर कोई युद्ध नहीं फिर भी जवान शहीद हो रहे हैं, देश को बड़ा बनाना है तो देश के लिए जीना सीखना होगा

UAE की लापता राजकुमार के बदले भारत को मिला क्रिश्चियन मिशेल, जानें- क्या है पूरा मामला

एनडीए सरकार का किसान राहत पैकेज पर काम शुरु, मिलेगा 3 लाख रुपए तक का बिना ब्याज, बिना शर्त के लोन

लोकसभा चुनाव को लेकर एक्शन में चुनाव आयोग, पार्टियों को मतदान से 72 घंटे पहले जारी करना होगा घोषणापत्र

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा- कश्मीर में आतंकियों के जनाजे पर रोक लगाने का फैसला सही साबित हुआ

2017-06-29_army54.jpg

गुरुवार को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सिक्किम जाएंगे. सेना प्रमुख का दौरा सिक्किम में चीन से चल रहे विवाद के बाद काफी महत्वपूर्ण हो गई है.

जानकारी के मुताबिक, चीन भूटान से सटे इलाके में सड़क बना रहा है, जिसका भारत विरोध कर रहा है. दोनों देशों के बीच विवाद का यह अहम कारण है. पिछले 15-20 दिनों से सिक्किम के डोकाला दर्रे में भारत और चीन के सैनिकों के बीच तनातनी चल रही है.

गौरतलब है कि चीन की आर्मी ने हाल ही में सिक्किम सेक्टर में घुसने की कोशिश की और भारतीय जवानों से हाथापाई की. इस दौरान चीन के सैनिकों ने हमारे 2 बंकर भी तोड़ दिए. चीन की आर्मी को रोकने के लिए भारतीय सैनिकों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ी.

वहीं, नाथूला पास से होकर कैलाश मानसरोवर जाने वाले तीर्थयात्री नहीं जा पा रहे हैं. चीन ने एक भी तीर्थयात्री को इस रास्ते से होकर नहीं जाने दिया है. हालात यह हैं कि जब तक दोनों देशों के बीच यह मामला नहीं सुलझता , तब तक इस रास्ते से कोई यात्री कैलाश मानसरोवर तो नहीं ही जा पाएगा.



loading...