आंध्र प्रदेश सरकार ने कापू समुदाय को 5% आरक्षण देने के लिए विधेयक पारित किया

2017-12-02_andhra-quto-india.jpg

आंध्र प्रदेश में 5 फीसदी ओबीसी आरक्षण के लिए विधेयक आज राज्य विधानसभा में सर्वसम्मति से पास हो गया. कापू समुदाय को 5 फीसदी आरक्षण देने के बाद कुल आरक्षण 50 फीसदी हो जाएगा. फिलहाल इसके लिए केंद्र की मंजूरी जरूरी है. इस मौके पर मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि वे इसे 9 वीं अनुसूची में शामिल करने का प्रस्ताव सरकार के पास रखेंगे ताकि आरक्षण वैध हो सके.

नायडू ने कहा, ”हमने कापु नेताओं से बात की है. उन्होंने कहा कि उन्हें राजनीतिक आरक्षण की आवश्यकता नहीं है. केवल शिक्षा और रोजगार में आरक्षण पर्याप्त है. इसलिए हमने इस दिशा में कदम बढ़ाया.”

लंबे समय से ओबीसी आरक्षण के लिए मांग करते आ रहे कापु समुदाय में इस फैसले के बाद खुशी का माहौल है. वहीं कापु नेताओं ने चंद्र बाबू नायडू को मिठाई खिलाकर अपनी खुशी व्यक्त की. वहीं आंध्र प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज शनिवार से खत्म होने वाला है.

बता दें पिछले साल आंध्र प्रदेश कापू समुदाय के लोगों ने ओबीसी आरक्षण की मांग करते हुए तुनि शहर में रेलवे स्टेशन पर हमला बोलकर आगजनी कर दी थी. उग्र भीड़ ने यहां रत्नांचल एक्सप्रेस की 8 बोगियों को फूंक दिया था. इतना ही नहीं तुनि पुलिस स्टेशन में भी आग लगा दी थी. इस हिंसा में कई पुलिस वाले और आम नागरिक घायल हो गए थे.



loading...