अमेरिका ने पाकिस्तान को फिर लगाई फटकार, कहा- आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करो

शरणार्थी बच्चों से मिलने के बाद ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप ने पहनी ऐसी जैकेट देखकर मचा बवाल, ट्रम्प को देनी पड़ी सफाई

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न बनीं माँ, ऐसा करने वाली दूसरी महिला, इससे पहले बेनजीर ने बेटी को जन्म दिया था

डोनाल्ड ट्रंप ने बदला फैसला, अमेरिका में अवैध प्रवासियों के बच्चे अब परिवार से नहीं बिछड़ेंगे

ट्रंप से मुलाकात के हफ्तेभर बाद चीन पहुंचे किम, 4 महीने में तीसरा दौरा, जिनपिंग से करेंगे मुलाकात

चीनी राजदूत ने कहा- भारत-पाकिस्तान और चीन मिलकर रच सकते हैं इतिहास, हम एक और डोकलाम नहीं चाहते

जापान के ओसाका शहर में 6.1 तीव्रता का भूकंप, 3 मरे, 50 घायल, बुलेट ट्रेन भी रोकी गई

2018-06-07_pompeo.jpg

आतंकवाद के मुद्दे पर अमेरिका ने पाकिस्तारन को एक बार फिर आड़े हाथों लिया है. इस क्रम में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने आज गुरुवार को टेलीफोन पर पाकिस्तामन के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा से दक्षिण एशिया में सक्रिय सभी आतंकी गुटों को खत्मए करने को कहा. बता दें कि आतंकवाद के मुद्दे पर ही दोनों देशों के संबंधों में कड़वाहट आ गयी है.

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता  हीथर नार्ट ने बताया, दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान में राजनीतिक सुलह के साथ बिना किसी भेदभाव के दक्षिण एशिया में आतंकी समूहों के खात्मे  पर जोर दिया. दोनों के बीच अमेरिका-पाक संबंधों को विकसित करने को लेकर भी बात हुई. हीथर ने कहा, उन्होंने अमेरिका-पाकिस्तान द्विपक्षीय रिश्तों को आगे बढ़ाने के तरीकों, अफगानिस्तान में राजनीतिक सुलह की जरूरत और बिना किसी भेदभाव के दक्षिण एशिया में सभी आतंकियों और आतंकी समूहों को निशाना बनाने की महत्ता पर चर्चा की.

कुछ दिनों पहले ही दोनों देशों ने एक-दूसरे के राजनयिकों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया था, तो मई के बाद से यह पहली बार है कि अमेरिकी और पाकिस्तानी अधिकारियों के बीच वार्ता हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्डा ट्रंप ने पाकिस्तादन को दी जाने वाली सहायता राशि पर रोक लगा दी और कहा था कि इस्लाटमाबाद आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह उपलब्धर कराता है.

इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी पाकिस्तान को सुझाव दिया था कि वह हाफिज सईद को किसी पश्चिमी एशिया देश में स्थानांतरित कर दे. यह सलाह इसलिए दी गई है क्योंकि आतंकी और उसके आतंकी संगठन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दबाव बनाया जा रहा है.



loading...