वॉलमार्ट चलाने वाला परिवार वर्ल्ड में सबसे अमीर, दुनिया के टॉप-10 घरानों में अंबानी परिवार भी शामिल

2018-06-29_walmartwaltonfamily.jpg

ब्लूमबर्ग ने दुनिया के 25 सबसे अमीर कारोबारी घरानों की लिस्ट जारी की है. 151 अरब डॉलर यानी 10.33 लाख करोड़ रुपए के साथ वॉलमार्ट चलाने वाला वॉल्टन परिवार इस लिस्ट में पहले नंबर पर है. इतनी वैल्थ होने के बावजूद यह परिवार अमेरिका के नॉर्थवेस्ट अरकंसास के एक कस्बे में रहता है. ब्लूमबर्ग की लिस्ट में अंबानी परिवार 2.96 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ सातवें नंबर पर है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर यह सूची तैयार की गई है. इसमें शामिल 25 परिवार 1.1 ट्रिलियन डॉलर (74.99 लाख करोड़ रुपए) के मालिक हैं. लिस्ट में उन परिवारों को शामिल नहीं किया गया है जिनकी पहली पीढ़ी बिजनेस में आई है.

वॉल्टन परिवार
कंपनी : वॉलमार्ट
वैल्थ 10.33 लाख करोड़ रुपए
ये परिवार वॉलमार्ट एंटरप्राइज और वॉल्टन फैमिली होल्डिंग्स ट्रस्ट का मालिक है. परिवार की तीसरी पीढ़ी बिजनेस संभाल रही है. परिवार नॉर्थवेस्ट अरकंसास के बेंटनविली कस्बे में रहता है. जब संस्थापक सैम वॉल्टन यहां 1950 में आए थे, तब यहां 25,000 घर थे. ये सिर्फ सेब, पोल्ट्री और डेयरी प्रोडक्शन के लिए मशहूर था. वॉलमार्ट के फाउंडर सैम वॉल्टन ने यहां 1950 में 5 & 10 स्टोर शुरू किया था. यह अब वॉलमार्ट म्यूजियम बन चुका है. 1962 में पहला वॉलमार्ट स्टोर रॉजर्स में खुला. 1967 में 24 स्टोर खोले गए. 1971 में वॉल्टन फैमिली ने इसी कस्बे में वॉलमार्ट का हेडक्वार्टर बनाया क्योंकि बिजनेस चलाने के लिए ये काफी सस्ती जगह थी. वॉल्टन ने 2010 में यहां एक बुटिक होटल खोला है. ये होटल 104 कमरों वाला है. इसे बनाने में 28 मिलियन डॉलर खर्च आया. इस होटल में एक रेस्तरां है जिसमें एंट्री की फीस 16 से 29 डॉलर के बीच है.

कोच ब्रदर्स
कंपनी : कोच इंडस्ट्रीज
वैल्थ : 6.73 लाख करोड़ रुपए
चार भाई फ्रेडरिक, चार्ल्स, डेविड और विलियम ने मिलकर पिता के तेल रिफाइनरी के बिजनेस को संभाला. परिवार का झगड़ा हुआ तो 1980 में चार्ल्स और डेविड ही कारोबार में बचे. इस परिवार की वैल्थ 6.73 लाख करोड़ रुपए है.


मार्स फैमिली
कंपनी : मार्स 
वैल्थ : 6.11 लाख करोड़ रुपए
कंपनी की खास पहचान है मिल्की वे एंड मार्स बार, 35 बिलियन डॉलर से ज्यादा रेवेन्यू पालतू जानवरों के लिए बनाए प्रोडक्ट्स से आता है. इसे 1911 में फ्रैन्कलिन क्लेरेंस मार्स ने स्थापित किया था.

वैन डेम, डी मेवियस एंड डी स्पोएलबर्च
कंपनी : एनह्यूजर बुश ब्रयूरीज
वैल्थ : 3.69 लाख करोड़ रुपए
तीन परिवारों वैन डेम, डी मेवियस और डी स्पोएलबर्च ने मिलकर बिजनेस की शुरुआत 14वीं शताब्दी में की थी. तीनों परिवारों के साथ आने से दुनिया की सबसे बड़ी बेवरेज और ब्रूइंग कंपनी बन गई. स्टेला अलटियोज, बडवाइजर और कोरोना इनके सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स हैं. 

ड्यूमस फैमिली
कंपनी : हर्मज
वैल्थ : 3.35 लाख करोड़ रुपए
थियेरी हर्मस ने इसकी शुरूआत 1837 में की थी. कंपनी राइडिंग गियर तैयार करती थी. जीन और लुइस डुमस ने बिजनेस को लग्जरी फैशन का ग्लोबल लीडर बनाया. अब पीयेरे एलिक्स ड्यूमस और एक्सल ड्यूमस कंपनी संभाल रहे हैं

वरथीमर फैमिली
कंपनी : शॅनल
वैल्थ : 3.11 लाख करोड़ रुपए
पियेरे वरथीमर ने एक परफ्यूम कॉन्ट्रैक्ट कर कोको शॅनल को फंडिग दी है.

अंबानी परिवार
कंपनी : रिलायंस इंडस्ट्रीज
वैल्थ : 2.96 लाख करोड़ रुपए
धीरूभाई अंबानी ने इसकी शुरूआत 1957 में की थी. अब उनके बड़े बेटे मुकेश अंबानी इसे संभाल रहे हैं. कंपनी पेट्रोलियम, पेट्रोकेमिकल्स, रिटेल और टेलीकॉम सेक्टर में बिजनेस कर रही है.

क्वांट फैमिली
कंपनी : बीएमडब्ल्यू
संपत्ति : 2.91 लाख करोड़ रुपए
इस ऑटोमोबाइल कंपनी की शुरुआत कार्ल रैप ने की थी. दिवालिया होने जा रही कंपनी को सफल बनाने का श्रेय हेरब्रट क्वांट को जाता है. उनके स्टीफन और सुसेन इसे चला रहे हैं.

कारगिल फैमिली
कंपनी : कारगिल
संपत्ति : 2.88 लाख लाख करोड़ रुपए
कंपनी की शुरुआत विलियम डब्ल्यू कारगिरल ने एक वेयरहाउस बनाकर 1865 मेंकी थी. फूड और एग्रीकल्चर के लिए काम करने वाली ये कंपनी अमेरिका की बड़ी कंपनी है.

बोहेरिंगर वोन बाउमबच फैमिली
कंपनी : बोहेरिंगर इंगेलहियम
संपत्ति : 2.87 लाख करोड़ रुपए
फॉर्मास्युटिकल कंपनी की शुरूआत 1885 में अल्बर्ट बोगेरिंगर ने की थी. सौ साल बाद उनका परिवार ही इसे चला रहा है.



loading...