मणिशंकर अय्यर के बयान से कांग्रेस नेता नाराज, कहा- पार्टी से बाहर करें राहुल गांधी

भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या की मुश्किलें बढ़ी, ब्रिटेन की अदालत ने 6 महंगी कारें बेचने का दिया आदेश

यूपी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी का 93 साल की उम्र में निधन, दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में ली आखिरी सांस

UIDAI ने 90 करोड़ लोगों को दी राहत, नहीं बंद होंगे आधार से जारी हुए मोबाइल नंबर

#MeToo के लपेटे में आए एमजे अकबर कोर्ट में नहीं हुए हाजिर, 31 अक्टूबर को दर्ज करायेंगे बयान

भारतीय नौसेना को मिली नई ताकत, अब गहरे पानी में भी कर सकेगी बचाव कार्य

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 1 साल में 1 हेक्टेयर जमीन का भी नहीं हुआ अधिग्रहण

2018-02-13_mani-shankar-aiyar-ap.jpg

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के पहले निलंबित कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने अपने बयानों का सियासी ‘पाकिस्तानी बम’ एक बार फोड़ा है. अय्यर ने इस बार पाकिस्‍तान में जाकर ऐसा बयान दिया है, जिससे कांग्रेस अंदर से सहम गई है और सीनियर नेता अब उन्‍हें तुरंत पार्टी से बाहर करने की मांग की है.

कांग्रेस से निलंबित अय्यर ने कराची लिटरेचर फेस्टिवल में कहा, ‘मैं पाकिस्तान से उतना ही प्यार करता हूं, जितना भारत से करता हूं’. उन्होंने कहा, ‘भारत को अपने पड़ोसियों के साथ भी उतना ही प्यार करना चाहिए, जितना वो खुद से करता है. दोनों देशों के बीच विवादों का निपटारा सिर्फ बातचीत के जरिए ही ही किया जा सकता है.’ कराची लिटरेचर फेस्टिवल में अय्यर ने न केवल भारत की नीति की आलोचना की, बल्कि, पाकिस्तान की नीतियों पर खुशी जताई.

मणिशंकर के इस बयान से डरी कांग्रेस आगामी विधानसभा चुनावों में मुद्दा नहीं बनने देना चाहती है. कांग्रेस के सीनियर नेता ने मणिशंकर के ‘पाकिस्‍तानी प्रेम’ वाले बयान को चलते तुरंत उन्‍हें पार्टी से बाहर करने की मांग की है. कांग्रेस के सीनियर नेता वी हनुमंतराव ने कहा, ‘मणिशंकर अय्यर को ऐसी टिप्‍पणी करना तुरंत बंद कर देना चाहिए. वह पहले से ही निलंबित हैं. उन्‍हें चुपचाप रहना चाहिए. बीजेपी इसका फायदा उठा सकती है. मैं राहुल गांधी जी को पत्र लिखकर उन्‍हें पार्टी से बाहर करने की मांग कर रहा हूं.’

लिटरेचर फेस्टिवल के दौरान अय्यर ने कहा, ‘मुझे इस बात का गर्व है कि इस्लामाबाद की ओर से दोनों देशों के बीच जरूरी मुद्दों को को निपटाने के लिए लगातार बातचीत की नीति अपनाई है, लेकिन अफसोस, दिल्ली की तरफ से ऐसा नहीं किया गया. अय्यर ने आगे कहा कि लगातार बातचीत से बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है’.

गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर की टिप्‍पणी में उनके लिए ‘नीच’ शब्‍द का प्रयोग किया था. इसके बाद कांग्रेस वहां बैकफुट पर आ गई थी. डैमेज कंट्रोल करते हुए कांग्रेस ने अय्यर को पार्टी से निलंबित कर दिया, लेकिन मोदी ने इस टिप्‍पणी को लेकर कांग्रेस पर जमकर सियासी हमले बोले. इसका फायदा राज्‍य के चुनाव में भाजपा को हुआ था और पार्टी की राज्‍य की सत्‍ता में वापसी हुई थी.

अय्यर के विवादित बोल अक्‍सर कांग्रेस की परेशानी बढ़ाते आए हैं. उन्‍होंने 2015 में एक पाकिस्तानी टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू कहा था कि अगर पाकिस्तान को भारत बातचीत करनी है, तो पहले केंद्र से नरेंद्र मोदी सरकार को हटाना होगा और कांग्रेस की सरकार को लाना होगा. मोदी को हटाए बिना दोनों देशों के बीच बातचीत असंभव है. बता दें कि अय्यर ने 2014 के लोकसभा चुनावों में भी वो पीएम कैंडिडेट्स नरेंद्र मोदी को ‘चाय वाला’ कहा था. इसके बाद बीजेपी ने चुनाव प्रचार में इसको लेकर कांग्रेस पर जमकर हमले बोले थे. 



loading...