ताज़ा खबर

अगस्ता वेस्टलैंड केस में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के वकील का दावा, नहीं लिया किसी का नाम

चुनाव आयोग का PM मोदी की बायोपिक पर रोक लगाने के बाद निर्माताओं ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

सेना के राजनीतिक इस्तेमाल को लेकर राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखने की खबर का पूर्व सैन्य अधिकारियों ने किया खंडन

PM मोदी के नाम एक और उपलब्धि, रूस ने दिया अपना सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयूज’

राफेल मामले में राहुल गांधी के बयान के खिलाफ बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की अवमानना याचिका

जेट एयरवेज पर गहराया संकट, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने नागर विमानन सचिव से मांगी रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट का चुनावी बॉन्ड पर बड़ा फैसला, 30 मई तक सभी राजनीतिक दलों को चंदे की जानकारी देने के दिए निर्देश

2019-04-05_Michel.jpeg

अगस्ता वेस्टलैंड सौदे के कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने प्रवर्तन निदेशालय के सामने गुरुवार को 'एपी’ का जिक्र किया जो अहमद पटेल के लिए माना जा रहा है. मिशेल के अनुसार ‘एपी’ का मतलब अहमद पटेल और ‘फैम’ का मतलब परिवार है. मगर अब वह अपने पहले के बयान से पलट गया है. उसका कहना है कि उसने जांच एजेंसी के सामने किसी का नाम नहीं लिया है.

वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय की ओर से क्रिश्चियन मिशेल के खिलाफ अनुपूरक आरोप दायर करने के एक दिन बाद कथित बिचौलिया मिशेल शुक्रवार को दिल्ली की अदालत में अपने पहले के बयान से मुकर गया. उसने कहा कि उसने जांच एजेंसी के सामने किसी का नाम नहीं लिया है.

मिशेल ने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र सरकार राजनीतिक एजेंडे के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है. मिशेल के वकील ने दावा किया कि आरोप पत्र की प्रति मिशेल को देने से पहले मीडिया को दे दी गई. मिशेल की ओर से याचिका दायर करने वाले वकील अल्जो के जोसेफ ने दावा किया, ‘उसने (मिशेल ने) किसी का नाम नहीं लिया.’ 

अपनी याचिका में मिशेल ने सवाल किया कि आरोप पत्र पर अदालत द्वारा संज्ञान लेने से पहले यह मीडिया को कैसे लीक हो गया. मामले पर 6 अप्रैल को सुनवाई होगी. इससे पहले एजेंसी ने अपने पूरक आरोपपत्र में कहा था कि जब सौदा हो रहा था तब रक्षा अधिकारियों, नौकरशाहों, मीडियाकर्मियों और सत्तारूढ़ पार्टी के महत्वपूर्ण राजनीतिक व्यक्तियों को रिश्वत का एक हिस्सा दिया गया था.

आरोपपत्र में ईडी का कहना है, ‘रिश्वत पाने वालों में कई वर्गों के लोग शामिल रहे जिनमें वायु सेना के अधिकारी, रक्षा मंत्रालय के अफसर समेत नौकरशाह और तत्कालीन सत्तारूढ़ पार्टी के शीर्ष नेता थे. क्रिश्चियन मिशेल के अनुसार ‘एपी’ का मतलब अहमद पटेल और ‘फैम’ का मतलब 'परिवार’ है.
 



loading...