भूख हड़ताल पर बैठी छात्राओं ने खत्म किया अनशन, सरकार ने मानी मांगें

2017-05-17_Girl-students-in-Rewari-end-hunger-strike.jpg

सरकार ने यहां के गोठड़ा टप्पा डहीना स्कूल को 12th तक करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस स्कूल की करीब 30 लड़कियां 8 दिन से स्कूल को अपग्रेड करने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठी थीं। उनका कहना था कि 10th के बाद गांव की लड़कियों को अागे की पढ़ाई के लिए दूसरे गांव के स्कूल जाना पड़ता है। ऐसे में उनके साथ छेड़छाड़ होती है।

स्कूल शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने सोमवार को भरोसा दिलाया था कि जल्द ही स्कूल को अपग्रेड करने का एलान किया जाएगा। हड़ताल पर बैठी कुछ लड़कियों की तबीयत बिगड़ गई थी, लेकिन उन्होंने धरना जारी रखा। मंगलवार को एडमिनिस्ट्रेशन लड़ककियों को समझाइश देने पहुंचा था, लेकिन उन्होंने ऑर्डर का लेटर हाथ में आने से पहले धरना खत्म करने से इनकार कर दिया था। बुधवार को स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल में एक प्रिंसिपल अप्वॉइंट कर दिया गया है। गुरुवार से इसमें एडमिशन शुरू हो जाएंगे।

बता दें कि 30 से ज्यादा छात्राएं 10 मई से धरने पर बैठी थीं। उनका कहना था कि गांव का स्कूल 10वीं तक है। 11th और 12th की पढ़ाई के लिए उन्हें दूसरे गांव के स्कूलों में जाना पड़ता है। वहां उनके साथ छेड़छाड़ होती है। कई पेरेंट्स परेशान होकर बेटियों की पढ़ाई छुड़वा देते हैं। लड़कियों ने कहा था कि सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा दे रही है, लेकिन ये हमारे यहां चुनौती बना है।



loading...