भारत-चीन विवाद के चलते सीमा पर बड़ा तनाव, चीनी सेना ने किया सैन्य अभ्यास

2017-07-17_chinesearmypracticebattle.jpg

तिब्बत पर लगातार बड़ रहें सीमा विवाद के चलते दोनों ही देशों की सेना अपने ताकत को बड़ाने में लगी रहती हैं| इसी के चलते हाल ही में चीनी सेना ने अपने सेना की पॉवर को बड़ाने के लिए सेन्य अभियान किया| सिक्किम सेक्टर के डोकालाम क्षेत्र में भारतीय और चीनी सेना के बीच जारी गतिरोध की पृष्ठभूमि में यह अभ्यास हुआ है. सैन्य अभ्यास के समय की जानकारी दिये बगैर शुक्रवार को चीन के सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी ने अपनी खबर में कहा कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने दक्षिण-पश्चिम चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में गोली चलाने का अभ्यास किया गया.

ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार, इस अभ्यास में पीएलए के तिब्बत मिलिट्री कमान की एक ब्रिगेड ने और चीन की पठारी-पहाड़ी ब्रिगेड ने हिस्सा लिया. आपको बता दे की पीएलए का तिब्बत कमान भारत-चीन सीमा पर नियंत्रण रेखा में तिब्बत क्षेत्र सहित कई खंडों की सुरक्षा करता है.

सीसीटीवी की खबर के अनुसार, ब्रिगेड लंबे समय से ब्रह्मपुत्र नदी के मध्य और निचले हिस्से में तैनात है. चीनी सैन्य अभ्यास में संयुक्त हमलों में साथ काम कर रही सैनिकों की टुकड़ियों और अन्य सैन्य इकाइयों को जल्दी गंतव्य पर पहुंचाना शामिल था.

वहीं ऑनलाइन पोस्ट किये गये वीडियो में सैनिकों को एंटी-टैंक ग्रेनेड, बंकरों पर मिसाइलों और तोपखाने के लिए होवित्जर का इस्तेमाल करते दिखाया गया है. अभ्यास में रडार यूनिट दुश्मन के विमानों की पहचान करते और सैनिक एंटी-क्राफ्ट मिसाइलों से निशाना लगाते दिख रहे हैं. यह सैन्य अभ्यास करीब 11 घंटे चला.



loading...