लीबिया तट पर बड़ा समुद्री हादसा, 90 प्रवासियों को ले जा रही नाव डूबी, मृतकों में अधिकांश पाकिस्तानी

संयुक्त राष्ट्र संघ के पूर्व प्रमुख और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कोफी अन्नान का निधन

इमरान खान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर ली शपथ, भारत से पहुंचे सिद्धू

इमरान खान आज लेंगे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ, पहले दिन से कर्ज की दरकार

वाजपेयी के निधन पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा- उनके योगदान को हमेशा याद रखा जायेगा

नॉर्वे के मंत्री को गर्लफ्रेंड के साथ घुमाना पड़ा भारी, विवाद होने पर इस्तीफ़ा देना पड़ा

अमेरिका ने दूसरे देशों के छात्रों के लिए पॉलिसी सख्त की, नियम तोड़ने के अगले दिन से गैरकानूनी माना जाएगा प्रवास

2018-02-02_libia-boat-capsoses.jpg

लीबिया के समुद्री इलाके में शुक्रवार को माइग्रेंट्स को ले जा रही एक नाव डूब गई। घटना में 90 लोगों के मारे जाने की आशंका है। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर पाकिस्तानी हैं। इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन की स्पोक्सपर्सन ओलिविया हेडसन ने बताया कि 10 बॉडी बरामद की गई हैं। इनमें से आठ पाकिस्तानी जबकि दो लीबियाई नागरिक हैं। ये लोग गैरकानूनी तरीके से लीबिया के रास्ते इटली या यूरोप जाना चाहते थे।

हेडसन के मुताबिक, ये नाव लीबिया के जुबारा शहर के समुद्री किनारे से कुछ दूर डूबी। 10 बॉडी बरामद की गई हैं। जानकारी के मुताबिक, जो बॉडी मिली हैं उनमें से 8 पाकिस्तानियों जबकि दो लीबियाई नागरिकों की हैं। बोट का बैलेंस बिगड़ने की वजह से ये हादसा हुआ। उन्होंने कहा कि भूमध्य सागर के रास्ते यूरोप में गैरकानूनी तरीके से दाखिल होने की कोशिश करने वाले ज्यादातर लोग लीबिया या पाकिस्तान के होते हैं।

न्यूज एजेंसी ने बचाए गए लोगों के हवाले से कहा कि डूबने वाली नाव पर ज्यादातर पाकिस्तान नागरिक थे। ये नॉर्थ अफ्रीका और लीबिया के रास्ते इटली और यूरोपीय देशों में घुसना चाहते थे।

हेडसन के मुताबिक- मरने वालों की संख्या फिलहाल 90 बताई गई है लेकिन हम सही आंकड़ा पता करने की कोशिश कर रहे हैं। लीबिया के एक अफसर ने बताया कि दो लीबियाई और एक पाकिस्तान के नागरिक को रेस्क्यू किया गया है। जुबारा शहर से ट्यूनीशिया की बॉर्डर लगती है।

लीबिया और खासतौर पर यहां का जुबारा शहर उन माइग्रेंट्स के लिए प्राइम लोकेशन और रूट माना जाता है जो गैरकानूनी तरीके से समुद्र के रास्ते यूरोपीय देशों में जाना चाहते हैं। - हालांकि, पिछले साल जुलाई के बाद लीबिया सरकार ने माइग्रेंट्स को लेकर सख्ती दिखाई। उस पर इटली और यूरोपीय यूनियन का दबाव था। 

एक आंकड़े के मुताबिक, पिछले 4 साल में करीब 6 लाख माइग्रेंट्स लीबिया के रास्ते इटली और यूरोप में दाखिल हुए हैं।



loading...