65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार: दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को बेस्ट एक्ट्रेस-विनोद खन्ना को ‘दादा साहेब फाल्के ‘ पुरस्कार की घोषणा, 3 मई को होंगे सम्मानित

2018-04-13_nationalawardwinners.jpg

शुक्रवार को नई दिल्ली में 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा हुयी. इस कड़ी में दिवंगत अदाकारा श्रीदेवी को मॉम के लिए सर्वश्रेष्ठ का नेशनल अवॉर्ड मिला है. जबकि इस साल का दादा साहेब फाल्के अवार्ड दिवंगत एक्टकर विनोद खन्ना को दिया गया है. भारत सरकार की ओर से मिलने वाले इन पुरस्कारों में राजकुमार राव की फिल्म न्यूटन को बेस्ट हिंदी फिल्म का अवार्ड दिया गया है. 

विभिन्न भाषाओं की फिल्मों के लिए पुरस्कारों का ऐलान राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार कमिटी के चेयरमैन शेखर कपूर ने किया. राष्ट्रीय पुरस्कारों की जूरी में इस साल 10 सदस्यों को शामिल किया गया. सभी विजेताओं को 3 मई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों राष्ट्रीय पुरस्कार सम्मान दिया जाएगा.

फिल्म इरादा के लिए एक्ट्रेस दिव्या दत्तास को सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री का अवॉर्ड दिया गया है. वहीं 'बाहुबली-2'  (तेलुगू) को बेस्ट पॉपुलर फिल्म, बेस्ट एक्शन डायरेक्शन और बेस्ट स्पेशल इफेक्ट्स मूवी का खिताब मिला है. बेस्ट कोरियोग्राफी का अवॉर्ड 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' को दिया गया है. बता दें कि इसकी कोरियोग्राफी गणेश आचार्य ने की थी.  इस साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म के तौर पर असमिया फिल्म 'विलेज रॉक स्टार' को मिला है. 

अभिनेता रिद्धि सेन को बंगाली फिल्म 'नगर किर्तन ' (Nagarkirtan)  में शानदार अभिनय के लिए  बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है. मणिरत्नम की Kaatru Veliyidai के लिए एआर रहमान को बेस्ट म्युजिक डायरेक्टर अवॉर्ड मिला है. अभिनेता रिद्धि सेन को बंगाली फिल्म 'नगर कीर्तन’ (Nagarkirtan)  में शानदार अभिनय के लिए बेस्ट एक्टर का पुरस्कार मिला है. वहीं मराठी फिल्म 'धप्पा' को नर्गिस दत्त पुरस्कार दिया गया है.

पढ़ें पूरी लिस्ट : 
दादा साहेब फाल्के – विनोद खन्ना
बेस्ट एक्टर – ऋद्धि सेन (नगर कीर्तन)
बेस्ट एक्ट्रेस – श्रीदेवी (मॉम)
इंटरटेनर फिल्म ऑफ द ईयर – बाहुबली (द कन्क्लूजन)
बेस्ट हिंदी फिल्म – न्यूटन
बेस्ट तेलगु फिल्म – गाजी
बेस्ट फिल्म – विलेज रॉकस्टार्स (असमिया भाषा)
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस – दिव्या दत्ता (इरादा)
बेस्ट डायरेक्टर – जयराज
बेस्ट तमिल फिल्म – टू लेट
बेस्ट बंगाली फिल्म – मयूरक्षी
बेस्ट कन्नड़ फिल्म – हेब्बत रामाक्का
बेस्ट मलयालम फिल्म – थोंडीमुथलम दृक्शियम
बेस्ट उड़िया फिल्म – हेलो आर्सी
बेस्ट मराठी फिल्म – कच्चा लिंबू
बेस्ट गुजराती फिल्म – दह..
बेस्ट असम फिल्म – इशू
बेस्ट एक्शन डायरेक्शन अवार्ड – अब्बास अली मोगुल (बाहुबली- द कन्क्लूजन)
बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर – ए आर रहमान (‘कात्रु वेलियिदाई’ के लिए)
बेस्ट लिरिक्स – जे एम प्रहलाद
बेस्ट कोरियोग्राफर – गणेश आचार्य (‘गोरी तू लठ्ठ मार…’ गाने के लिए)



loading...