कारोबारी ध्यान दें, GST के ये 3 रिटर्न फाइल करने का है आज आखिरी दिन

2018-04-20_gst58.jpg

GST के तहत हर कारोबारी को रिटर्न फाइल करना होता है. कारोबारियों के लिए जीएसटीआर -3बी, जीएसटीआर -5 और जीएसटीआर -5ए भरने के लिए आज आखिरी दिन है. अगर आपने ये रिटर्न फाइल नहीं किए हैं, तो आज जरूर कर लें.

जीएसटीआर -5 एनआरआई को भरना होता है. वहीं, जीएसटीआर -3बी और जीएसटीआर -5 भी कारोबारियों को आज ही भरना होगा. ऐसे में अगर आपने अभी जीएसटीआर -3बी फाइल नहीं किया है, तो जल्द कर लें. इसके अलावा 1.50 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाले कारोबारियों को जीएसटीआर -1 रिटर्न 30 अप्रैल तक फाइल करनी है.

जीएसटीआर -3बी में कारोबारियों को अपनी खरीदारी की पूरी जानकारी देनी होती है. इसके साथ ही इस फॉर्म में 20 लाख से कम टर्नओवर वाले कारोबारियों के साथ हुए लेन-देन को लेकर भी रिवर्स चार्ज की यहां जानकारी देनी होती है. इन जानकारियों के अलावा इनपुट टैक्स क्रेडिट, अंतरराज्यीय कारोबार और गैर-पंजीकृत डीलर्स के साथ किए गए लेन-देन की भी जानकारी इसमें दर्ज करनी होती है.

जीएसटीआर -5 NRI रजिस्टर्ड डीलर को भरनी होती है. ये वे लोग होते हैं, जो देश में कुछ दिनों के लिए आते हैं और कारोबार के जरिये पैसे कमाकर वापस चले जाते हैं.

उन्हें भारत में किए गए अपने पूरे कारोबार की जानकारी इस फॉर्म के जरिए देनी होती है. यह फॉर्म भरने की भी आज आखिरी तारीख है. इसके अलावा जीएसटीआर -5ए भरने के लिए भी आज आखिरी दिन है.

यहां से डाउनलोड करें फॉर्म
आप https://www.gst.gov.in/download/returns पर पहुंचकर फॉर्म और ऑफलाइन टूल डाउनलोड कर सकते हैं.
 



loading...