US: क्लासमेट ने की 14 साल के सिख लड़के की पिटाई, फैमिली बोली- ये हेट क्राइम है

2017-11-03_sikh-reuters-beaten-us.jpg

अमेरिका के वॉशिंगटन स्टेट में 14 साल के एक सिख लड़के की उसके क्लासमेट ने पिटाई कर दी। क्लासमेट ने लड़के को घूंसे मारे और उसे नीचे गिरा दिया। विक्टिम लड़के के पिता ने दावा किया है कि उनके बेटे को इसलिए टारगेट किया गया क्योंकि वह भारतीय मूल का है। पिता ने इसे हेट क्राइम की घटना करार दिया है।

द न्यू ट्रिब्यून ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह घटना पिछले हफ्ते वॉशिंगटन के केंट्रिज हाई स्कूल में हुई। घटना के वक्त विक्टिम लड़का पगड़ी पहने हुआ था। जब लड़के की पिटाई हो रही थी तो उसके कुछ क्लासमेट ने उसे रिकॉर्ड कर लिया और बाद में वीडियो स्नैपचैट पर पोस्ट कर दिया। वीडियो में यह दिखता है कि सिख लड़के के पीछे से एक दूसरा लड़का आता है और अचानक उसे मारना शुरू कर देता है, जिससे विक्टिम लड़का जमीन पर गिर जाता है। घटना के दौरान सिख लड़का अपना सिर बचाने की कोशिश करते दिखता है।

केंट्रिज हाई स्कूल के मैनेजमेंट ने इसे हेट क्राइम की घटना मानने से इनकार कर दिया है। उसका कहना है कि घटना के बाद इस मसले पर ऑनलाइन हेट स्पीच जरूर दी जा रही है। स्कूल मैनेजमेंट का कहना है कि ये कोई धार्मिक या नस्लीय हमला नहीं था, हाल ही में क्लास में झगड़ा हुआ था, जिसकी वजह से ये घटना हुई।

केंट्रिज स्कूल के कम्युनिकेशन डायरेक्टर क्रिस लॉफ्टिस ने कहा, जिस स्टूडेंट ने सिख लड़के पर हमला किया और जिन्होंने पिटाई का वीडियो बनाया, उनकी सजा दी जाएगी। यह स्कूल अमेरिका में सबसे अलग स्कूल होने का दावा करता है। इसमें 27 हजार से ज्यादा स्टूडेंट पढ़ते हैं जो 150 भाषाएं बोलते हैं।

विक्टिम लड़के के पिता ने कहा कि उन्हें अपने लड़के को लेकर डर है। उसे इसलिए निशाना बनाया गया क्योंकि वह भारतीय मूल का है और एक सिख है। पिता ने कहा, "मुझे बहुत ज्यादा बुरा लग रहा है क्योंकि ऐसा मेरे बेटे के साथ हुआ है। मैं आरोपी लड़के से कभी नहीं मिला और ना ही उसका नाम जानता हूं। मैं नहीं चाहता कि मेरे बेटे या किसी और के साथ ऐसा फिर हो।"



loading...